चलिए जानते हैं ब्राउन राइस के क्या-क्या हैं बेनेफिट
फाइल फोटो


ब्राउन राइस आपके सामान्य चावल के बदले बेहतर विकल्प हो सकता है। ब्राउन राइस के कई हेल्थ बेनेफिट हैं, जो हेल्दी लाइफ जीने में आपकी मदद कर सकता है।

ब्राउन राइस

व्हाइट राइस काफी ज्यादा प्रोसेस्ड होता है। इसको अच्छा दिखाने के लिए इसे ज्यादा प्रोसेस किया जाता है जिस कारण से इसके सारे न्यूट्रीशन खत्म हो जाते हैं। वहीं, ब्राउन राइस का सिर्फ ऊपरी कवर निकाला जाता है और इस कारण से ये न्यूट्रीशन से भरपूर होता है।

ब्राउन राइस के फायदे-

वजन कम करने में सहायक

ब्राउन राइस में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो कई देर तक आपका पेट भरा रखता है। इस कारण से आप बार-बार खाना नहीं खाते और वजन मेंटेन रहता है। फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण ये बेली फैट कम करने में भी मदद करता है।

ग्लूटेन फ्री

ब्राउन राइस अन्य ग्लूटेन फ्री प्रोडक्ट्स की तरह रिफाइन्ड नहीं होते, जो इसे ग्लूटेन फ्री डाइट के लिए एक हेल्दी विकल्प है।

हेल्दी हार्ट

ब्राउन राइस में मैग्निशियम और फाइबर भरपूर होता है। ये दोनों हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। मैग्निशियम स्ट्रोक के खतरे से भी बचाता है, इसलिए ब्राउन राइस को अपनी डाइट में शामिल करने से आपका दिल स्वस्थ रहता है।

न्यूट्रीशन से भरपूर

ब्राउन राइस न्यूट्रीशन से पैक होता है। इसमें फाइबर, मैगनिशियम, फॉसफोरस, मैगनिस आदि जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। पोषक तत्वों के कारण ये आपको क्रॉनिक बीमारियों से भी बचाता है। इसके साथ ही ये हड्डियों के विकास और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स डैमेज से बचाता है।

डाइबिटीस से बचाता है

ब्राउन राइस व्हाइट राइस की तुलना में धीरे पचता है। इस कारण से ब्लड शुगर लेवल अचानक से नहीं बढ़ता है। ब्राउन राइस से टाइप-2 डाइबिटीज होने की संभावना भी कम होती है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें