महाराष्ट्र : नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में 36 घंटे में 12 नवजात समेत 31 की गई जान
डॉ. शंकरराव चव्हाण मेडिकल कॉलेज


मुंबई : महाराष्ट्र के नांदेड़ में एक सरकारी अस्पताल में 12 नवजात शिशुओं सहित 31 मरीजों की मौत का मामला सामने आया। सरकारी अस्पताल में 36 घंटे के अंदर 31 मरीजों की मौत के बाद राज्य में हड़कंप मच गया है । घटना पर कांग्रेस ने दुख प्रकट किया है और मामले की न्यायिक जांच की मांग की है।

कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने मंगलवार को सोशल मीडिया एक्स (ट्विटर) पर दावा करते हुए लिखा, ‘मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. क्योंकि कल से अस्पताल में सात और मरीजों की मौत हो गई है. कल से सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दुर्भाग्यवश 7 और मरीजों की मौत हो गई। मृतकों में 4 बच्चे भी शामिल हैं. राज्य सरकार को जिम्मेदारी तय करनी चाहिए.’

बता दें कि मरीजों की मौत के मामले की जांच के लिए सोमवार को गठित तीन सदस्यीय विशेषज्ञ समिति मंगलवार दोपहर को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. 24 मरीजों की मौत पर नांदेश डॉक्टर शंकरराव चव्हाण अस्पताल के डीन डॉ वाकोडे ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 12 शिशुओं  और 12 व्यस्कों की मौत हुई है. 12 व्यस्कों की मौत सांप के काटने, फॉस्फोरस विषाक्तता आदि जैसी विभिन्न बीमारियों के कारण हुई.

नांदेड़ के डॉ. शंकरराव चव्हाण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में 24 मरीजों की मृत्यु पर महाराष्ट्र सरकार में चिकित्सा शिक्षा मंत्री हसन मुश्रीफ ने कहा, “हम पूरी जांच करेंगे. मैं वहां(अस्पताल) जाउंगा और डॉक्टरों की एक समिति नियुक्त की जाएगी.” वहीं शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के सासंद संजय राउत ने कहा, “महाराष्ट्र की आरोग्य स्थिति हमेशा ऊपर रही है. लेकिन पिछले 1 साल से महाराष्ट्र के सभी शासकीय विभाग जिस तरह से काम कर रहे हैं, न स्वास्थ्य मंत्री को चिंता है, न स्वास्थ्य विभाग काम कर रहा है और न ही डॉक्टर काम कर रहे हैं, किसी का नियंत्रण नहीं है. स्वास्थ्य विभाग महाराष्ट्र में सबसे उपेक्षित विभाग है.”

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने 24 लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया और कहा कि ऐसी घटना सरकारी प्रणालियों की विफलता को दर्शाती है. दो महीने पहले ठाणे में हुई इसी तरह की घटना का हवाला देते हुए, पवार ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, “राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि ठोस कदम उठाए जाएं. ताकि ये घटनाएं दोबारा न हों और निर्दोष मरीजों की जान बचाई जा सके.”

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)



अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...