मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव : बगावत करने वाले 35 नेताओं को बीजेपी ने छह साल के लिए किये निष्कासित
File Photo


भोपाल : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में पार्टी लाइन से हटकर और विरोध करने वालों पर भारतीय जनता पार्टी ने बड़ी कार्रवाई की है. पार्टी ने पार्टी का विरोध करने वाले 35 नेताओं को 6 साल के लिए पार्टी से निकाल दिया. बीजेपी ने श्योपुर से बिहारी सिंह सोलंकी, मुरैना से रुस्तम सिंह, राकेश सिंह गुर्जर, भिंड के अटेर से मुन्ना सिंह भदौरिया, भिंड के लहार से रसाल सिंह, गुना के चाचौड़ा ममता मीणा, टीकमगढ़ से केके श्रीवास्तव, छतरपुर के राजनगर से घासीराम पटेल, छतरपुर के मलहरा से करन लोधी, निवाड़ी से नंदराम कुशवाह, दमोह से शिवचरण पटेल, पन्ना के गुनौर से अनीता बागरी, सतना के चित्रकूट से सुभाष शर्मा डॉली को निकाल दिया है.

इसके अलावा सतना से रत्नाकर चतुर्वेदी, सतना के रैगांव से रानी बागरी, सीधी से केदारनाथ शुक्ला, सिंगरौली से चंद्रप्रताप विश्वकर्मा, शहडोल से जयसिंहनगर फूलवती, अनूपपुर से छोटे सिंह, कटनी के मुड़वारा से ज्योति दीक्षित, कटनी के बड़वारा से गीता सिंह, कटना मुड़वारा से संतोष शुक्ला, छिंदवाड़ा के सौंसर से प्रदीप ठाकरे, नर्मदापुरम से भगवती चौरे, हरदा से सुरेंद्र जैन, खंडवा के मांधाता से शिवेंद्र तोमर, बुरहानपुर के नेपानगर से रतिलाल चिल्हात्रे, बुरहानपुर से हर्षवर्धन सिंह चौहान, अलीराजपुर के सुरेंद्र ठकराल, अलीराजपुर के जौबट से माधव सिंह डाबर, इंदौर के देपालपुर से राजेंद्र चौधरी, आगर के सुसनेर से संतोष जोशी, उज्जैन के महीदपुर से प्रताप आर्य, उज्जैन के बड़नगर से कुलदीप बना और नीमच के जावद से सुराना बाई को निष्कासित कर दिया.

कांग्रेस ने 39 नेताओं को निकाला पार्टी से
इसी तरह कांग्रेस ने बागियों पर कड़ी कार्रवाई की है. मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने उन 39 नेताओं को 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया है तो पार्टी लाइन के बाहर जाकर चुनाव में उसका समीकरण बिगाड़ने की तैयारी कर रहे थे. जिन्होंने नामांकन वापसी के आखिरी दिन तक मनाने के बाद भी नाम वापस नहीं लिए. कांग्रेस ने श्योपुर से दुर्गेश नंदिनी, सुमावली से कुलदीप सिंह सिकरवार, पोहरी से प्रद्युमन वर्मा, गुना से हरिओम खटीक, जतारा से आरआर बंसल, निवाड़ी से रजनीश पटेरिया, खरगापुर से अजय सिंह यादव, प्यारेलाल सोनी, महाराजपुर से अजय दौलत तिवारी, चंदला से पुष्पेन्द्र अहिरवार, छतरपुर से दीलमणि सिंह को पार्टी से निकाल दिया है. इनके अलावा मलहरा से डॉ. करण सिंह लोधी,

हटा से अमोल चौधरी, भगवानदास चौधरी, पवई से रजनी यादव, नागोद से यादवेन्द्र सिंह, सेमरिया से दीवाकर द्विवेदी, देवतालाब से सीमा जयवीर सिंह, पुष्पराजगढ़ से नर्मदा सिंह, मुड़वारा से संतोष शुक्ला, बरगी से जयकांत सिंह, सीहोरा से डॉ. संजीव वरकड़े, डिंडोरी से रूदेश परस्ते, बालाघाट से अजय विशाल बिसेन, गोटेगांव से शेखर चौधरी, आमला से सदाराम झारबड़े, शमशाबाद से राजकुमारी केवट, भोपाल उत्तर से आमीर अकील, नासीर इस्लाम, सुसनेर से जीतू (जीतेन्द्र) पाटीदार, कालापीपल से चतुर्भुज तोमर, पानसेमल से रमेश चौहान, जोबट से सुरपाल अजनार, धरमपुरी से राजूबाई चौहान को पार्टी से निकाल दिया गया है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें