मध्य प्रदेश में 76.22 प्रतिशत तो छत्तीसगढ़ में 72.70 प्रतिशत हुआ मतदान, 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे
वोट डालने के लिए लाइन में खड़े मतदाता


नई दिल्ली : शुक्रवार को मध्य प्रदेश की 230 और छत्तीसगढ़ विधानसभा की दूसरे व अंतिम चरण की 70 सीटों के लिए मतदान संपन्न हो गए. दोनों राज्यों में हिंसा और मारपीट की घटनाओं के बावजूद बंपर मतदान हुआ है. जिसके बाद रात 11 बजे तक मध्य प्रदेश में रात 1 बजे तक 76.22 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं छत्तीसगढ़ में 72.70 प्रतिशत मतदान हुआ. इससे पहले साल 2018 में एमपी चुनाव में 75.63 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. यानी इस बार पहले का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की जनता ने अपना फैसला तय कर दिया. दोनों राज्य मिलाकर 300 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद हो गई. अब 3 दिसंबर तक चुनाव के नतीजे आएंगे. दोनों राज्यों में कांग्रेस और बीजेपी की सीधी टक्कर है. ऐसे में दोनों ओर से जीत के दावे किए जा रहे हैं. दोनों सूबों में जीत के दावों के बीच दोनों ओर से दिग्गजों ने दबी जुबान में मुख्यमंत्री पद की दावेदारी भी ठोक दी.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मतदान के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि इसी माटी के हम सब बेटा-बेटी हैं और अपनी जन्मभूमि और मातृभूमि पर माताओं-बहनों, भाइयों और भांजा-भांजियों का स्नेह मिल रहा है, मेरे लिए यही मेरी असली ताकत है. मुख्यमंत्री पद का दावेदार जनता और पार्टी तय करेगी.

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने भी अपनी जीत के दावे कर डाले. उन्होंने कहा कि सब चौपट प्रदेश और सच्चाई का साथ देंगे. मैं मतदाताओं पर विश्वास कर रहा हूं. मैं शिवराज सिंह नहीं हूं कि बोलूं इतनी सीटें आएंगी, उतनी सीटें आएंगी. जनता तय करेगी कि कितनी सीटें आएंगी. उधर, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी कहा कि यहां मामला एकतरफा है. किसी से लड़ाई नहीं है. ये लड़ाई यहां के कांग्रेस कार्यकर्ता, यहां के किसान, महिलाओं, युवा, सब लड़ाई लड़ रहे हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रइसी की मौत पर भारत ने गहरा शोक किया व्यक्त

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रइसी की मौत पर भारत ने गहरा शोक किया व्यक्त..

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रइसी विदेश मंत्री होसैन आमिर-अब्दोलाहियान व कुछ दूसरे अधिकारियों की एक हेलीकाप्टर हादसे ... ...