राजस्थान में बम्पर वोटिंग, क्या राज्य में होगा सत्ता परिवर्तन या टूटेगी सालों पुरानी परंपरा?
File Photo


जयपुर : राजस्थान में सरकार किसकी बनेगी इसका फैसला 3 दिसंबर को हो जाएगा. लेकिन आज उससे पहले मतदाताओं ने वोटिंग कर उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद कर दिया है. राजस्थान में वोटिंग में युवा से लेकर वरिष्ठ नागरिक तक हर तबके लोगों ने अपने मताधिकार प्रयोग किया है. राज्य में 5 करोड़ 25 लाख वोटर्स ने अपना वोट डाला है.जिसके बाद प्रदेश में 70 फीसदी मतदान हुआ है.

प्रदेश में इस बार बंपर वोटिंग हुई है. जिसके बाद लोग तरह तरह के कयास लगा रहे हैं. पोलिंग बूथ पर सुबह से वोटिंग के लिए मतदाताओं की जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही थी. शाम होते-होते लगातार कतारों की लाइन लंबी होती जा रही थी. हर उम्मदीवार अपने-अपने जीत के वादे कर रहा है. लेकिन देखना होगा ऊंट इस किधर मुँह करके बैठता है.

राजस्थान में 70 फीसदी वोटिंग के बाद राज्य में सत्ता परिवर्तन होगा या सालों पुरानी परंपरा टूटेगी. इसका फैसला अब 3 दिसम्बर को ही हो पाएगा. शनिवार सुबह से ही वोट डालने के लिए दिग्गजों का तांता लग गया. वसुंधरा राजे, सचिन पायलट, गजेंद्र सिंह शेखावत, गौरभ वल्लभ, दीया कुमारी जैसे नेताओं ने वोट डाले और पाने जीत के दावे किये।

राजस्थान चुनाव में इन मुद्दों का रहा बोलबाला

1- हिंदुत्व के मुद्दे पर कन्हैया लाल की हत्या
2- हिंदू त्योहारों पर पत्थरबाजी
3- धमाके के आरोपियों का बरी होना
4- पीएफआई के जुलूस पर खूब चर्चा हुई
5- चुनाव में सत्ता विरोधी लहर पर बीजेपी पर सवार है. बीजेपी ने पेपर लीक मामला, गहलोत सरकार में बेरोजगारी और महंगाई का मुद्दा  भी उछाला.

इस बार कांटे की जंग
चुनाव से ठीक पहले बीजेपी ने सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच की दरार को हवा देने की कोशिश की. लेकिन बात कुछ बनती दिखाई नहीं दे रही है. राजस्थान में इस बार जंग कांटे चुनाव है. राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें