राजस्थान विस चुनाव : सांसद से विधायक बनीं शाही परिवार की राजकुमारी दीया कुमारी, कांग्रेस उम्मीदवार को बड़े अंतर्से से हराया
दीया कुमारी


जयपुर : राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे लगभग आ गए हैं और यहां भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की है. इस बार बीजेपी ने सभी को हैरान कर दिया है. ताजा मामले की बात करें तो जयपुर की विद्याधर नगर सीट से शाही घराने की राजकुमारी और भाजपा सांसद दीया कुमारी भारी मतों से जीत दर्ज की है. उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के कद्दावर नेता सीताराम अग्रवाल को हराया है

बता दें कि बीजेपी उम्मीदवार दिया कुमारी को 158516 वोट मिले. जबकि, कांग्रेस के सीताराम को महज 87148 वोट ही मिल पाए. दीया कुमारी ने सीताराम को 71368 वोटों के भारी अंतरों से हराया. साल 2013 में सवाईमाधोपुर से विधायक बनी दीया कुमारी वर्तमान में राजसमंद से सांसद भी हैं और इस बार सांसदों के विधायकी परिवर्तन में उन्हें भी वापस विधायक का टिकट मिला.

जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी महाराजा सवाई सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की पुत्री हैं. जयपुर शहर की इस सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है. दीया कुमारी के लिए विद्याधर नगर आसान सीट मानी जा रही है. परिसीमन के बाद हुए तीनों चुनावों में यहां बीजेपी के नरपत सिंह राजवी चुनाव जीते हैं. हालांकि, दीया कुमारी हवामहल सीट से चुनाव लड़ना चाह रही थीं.

अपनी खूबसूरती और राजनीतिक सूझबूझ के लिए पहचानी जाने वाली दीया का राजनीतिक सफर बेहद ही शानदार रहा है. उन्होंने साल 2013 में भारतीय जनता पार्टी जॉइन करने के बाद उसी साल सवाई माधोपुर से विधानसभा चुनाव लड़ा और विधायक बनीं. इसके बाद वह 2019 में राजसमंद सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ी और सांसद बनीं. वर्तमान में दीया कुमारी राजस्थान बीजेपी में महिला मोर्चे की प्रदेश प्रभारी हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें