पत्रकारिता को ग्लैमर समझ रही गुमराह होती युवा पीढ़ी को आईना गुरुकुल शिविर के माध्यम से देगा प्रशिक्षण
जो भी इच्छुक व्यक्ति मीडिया गुरुकुल शिविर में प्रशिक्षण लेना चाहता है वह अपना पंजीकरण करा लें ।


लखनऊ : ऑल इंडिया न्यूज़ पेपर एसोसिएशन, आईना द्वारा पत्रकारिता को ग्लैमर समझकर हाथ मे डण्डानुमा माइक या मोबाइल लाइव से खुद को पत्रकार दिखा कर गुमराह होती युवा पीढ़ी को सही दिशा, दशा, जागरूकता और प्रशिक्षण देने के लिए जल्द ही आईना गुरुकुल शिविर का आयोजन करने जा रहा है।

आईना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय वर्मा ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आज हमारे बीच में आचार्य/गुरु बहुत कम हैं, लेकिन आईना सौभाग्यशाली हैं कि मीडिया क्षेत्र के ऐसे पुरोधा आईना के साथ हैं जिन्होंने आजादी के बाद पत्रकारिता का न सिर्फ एक स्वर्णिम काल देखा है बल्कि अपनी कलम से खबरों को सजाया और जगमगाया भी है।


आईना प्रदेश अध्यक्ष परमजीत सिंह ने कहा मौजूदा परिवेश में बदलती पत्रकारिता को देखते हुए जो लोग प्राचीन काल से चली आ रही गुरुकुल की परंपरा को नज़रंदाज़ कर सिर्फ व्हाट्सएप ग्रुप या गूगल से ज्ञान ले रहे हैं, वह बड़ी चिंता का विषय है। नई पीढ़ी के ऐसे कलमकार साथी जिन्हें नेताओं और अधिकारियों के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल करना पत्रकारिता लगता है या किसी सम्मान समारोह में सम्मान मिल जाना बड़ी बात दिखता है, उनको गुमराही के अंधकार से निकालने के साथ साथ समाज को आईना दिखाती पत्रकारिता को बचाने हेतु आईना द्वारा सतत प्रयास किया जायेगा।

आईना द्वारा डिजिटल युग की नई पीढ़ी को गुरुकुल परंपरा का महत्व बताने के साथ साथ प्रशिक्षण शिविर का आयोजन कर अपने अग्रजों से ज्ञान रूपी धरोहर, संस्मरणों का एक नया अध्याय सिखाया जाएगा वरना मात्र फोटोबाजी, फूलबाज़ी और व्हाट्सएप, गूगल से मिले अधकचरे ज्ञान को दुनिया के सामने रखकर ये नई पीढ़ी के पत्रकार जगहंसाई का पात्र बनकर रह जाएंगे और उनके ही साथी व्यंग्यात्मक लेखों में कभी गुलदस्ता पत्रकार तो कभी फोटोबाज़ पत्रकार कहकर पूरी मीडिया की छवि ख़राब करने की कोशिश करेंगे।

इसी सोच को धरातल पर लाने के लिए आईना द्वारा प्राचीन काल से चली आ रही गुरुकुल की परंपरा का मीडिया क्षेत्र में निर्वाहन किया जाएगा और प्रथम प्रशिक्षण शिविर मे डिजिटल इंडिया के युवाओं को प्रशिक्षण देने का काम आईना गुरुकुल में होगा। सर्वप्रथम उनको प्रशिक्षण दिया जाना जरूरी है जिन्होंने हाथों में माइकनुमा डंडा तो पकड़ लिया है लेकिन उसको पकड़ने का अंदाज नही मालूम, लोगों से बातचीत करने का तरीका, कैमरे और खबरों को केंद्रित करने का सही अंदाज़ सिखाने के लिए मीडिया क्षेत्र के बड़े गुरु के साथ प्रथम प्रशिक्षण आईना गुरुकुल शिविर में प्रारंभ किया जाएगा। 

आईना गुरुकुल में मीडिया क्षेत्र में कार्यरत या किसी संस्थान से मीडिया क्षेत्र की शिक्षा ग्रहण कर रहे सुधिजनो का स्वागत है। आईना अपने सीमित संसाधनों चलते मात्र 30 लोगों के इस प्रथम मीडिया गुरुकुल शिविर का शुभारंभ करने जा रहा है, जिसमें इच्छुकगण अपना अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

इस अवसर पर आईना के राष्ट्रीय संयोजक संरक्षक मनोज मिश्रा, वरिष्ठ पत्रकार नीरज श्रीवास्तव, श्रीधर अग्निहोत्री, अजय श्रीवास्तव, राजवीर सिंह, नादिर वहाब, आलोक त्रिपाठी, विशाल सिंह, डाक्टर सुल्तान शाकिर हाशमी सुशील दुबे, चिकित्सा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष डाक्टर आदर्श त्रिपाठी ने अपने-अपने विचारों से पत्रकारों का मार्गदर्शन किया। आईना के राष्ट्रीय और प्रदेश की टीम ने सभी आए हुए पत्रकार बंधुओ का दिल से स्वागत किया ।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

पांचवें चरण के चुनाव में उत्तर प्रदेश में भी कई प्रतिष्ठित चेहरों की साख दांव पर इस चरण की 14 सीटों में पांच केंद्रीय मंत्री हैं मैदान में

पांचवें चरण के चुनाव में उत्तर प्रदेश में भी कई प्रतिष्ठित चेहरों की साख दांव पर इस चरण की 14 सीटों में पांच केंद्रीय मंत्री हैं मैदान में ..

सत्ता संग्राम के पांचवें चरण में बड़े चेहरों की परीक्षा होनी है। ...