दिग्विजय ने MP में कांग्रेस की हार पर EVM पर सवाल उठाए
फाइल फोटो


दिग्विजय ने MP में कांग्रेस की हार पर EVM पर सवाल उठाए मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम आ गए हैं. बीजेपी ने एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में सरकार बनाई है. तेलंगाना में कांग्रेस और मिजोरम में ZPM पार्टी सत्ता में आई है. चुनावी हार के बादनेताओं की प्रतिक्रियाएं आने लगी हैं. कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसददिग्विजय सिंह ने मध्य प्रदेश में हार के लिए ईवीएम को जिम्मेदार ठहराया है. दिग्विजय ने कहा, चिप वाली किसी भी मशीन को हैक किया जा सकता है.

बता दें कि मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए हैं. बीजेपी ने 163 सीटें जीती हैं. कांग्रेस 66 सीटों पर सिमट गई है. पिछले चुनावमें कांग्रेस ने 114 सीटों पर कब्जा किया था. बीजेपी ने 109 सीटें जीतीथीं. बाद में 2020 में सत्ता का उलटफेर हुआ और 22 विधायकों ने कांग्रेसछोड़कर बीजेपी जॉइन कर ली थी. शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में बीजेपीकी सरकार बन गई थी.

'राजनीतिक दलों को समाधान खोजना होगा'अब 2023 के चुनाव में कांग्रेस की बड़ी हार हुई है. जबकि बीजेपी ने प्रचंड बहुमत हासिल किया है. नतीजे के दो दिन बाद कांग्रेस नेता दिग्विजयसिंह का बयान चर्चा में है. दिग्विजय ने कहा, चिप वाली किसी भी मशीन कोहैक किया जा सकता है. मैंने 2003 से ही ईवीएम के जरिए मतदान का विरोध
किया है. क्या हम अपने भारतीय लोकतंत्र को पेशेवर हैकरों द्वारानियंत्रित करने की अनुमति दे सकते हैं. यह मौलिक सवाल है, जिसका समाधान सभी राजनीतिक दलों को करना होगा. भारतीय चुनाव आयोग और सुप्रीम कोर्ट,क्या आप कृपया हमारे भारतीय लोकतंत्र की रक्षा करेंगे?

'वोटिंग पैटर्न इतना कैसे बदल गया?'

दिग्विजय ने एक अंग्रेजी अखबार का आर्टिकल भी शेयर किया है. इससे पहले उन्होंने एक्स पर एक अन्य पोस्ट में लिखा, अब कुल 230 सीटों के आंकड़ेआपके पास हैं. पोस्टल बैलेट के जरिए कांग्रेस और बीजेपी को पड़े वोटों की संख्या विश्लेषण के लिए प्रस्तुत है. सोचने की बात यह है कि जब जनता वही है तो वोटिंग पैटर्न इतना कैसे बदल गया?

'कांग्रेस ने आज उम्मीदवारों की बैठक बुलाई'

कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में हार और खराब प्रदर्शन के कारणों पर चर्चा के लिए मंगलवार को सभी 230 उम्मीदवारों की बैठक बुलाई है.  एक नेता ने कहा, बैठक में इस बात पर भी चर्चा होगी कि पार्टी को कैसे मजबूत किया जाए और आगे कैसे बढ़ाया जाए. बैठक को एमपी कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ संबोधित करने वाले हैं. सूत्रों ने बताया कि वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी और अन्य लोग भी पार्टी की हार के कारणों पर चर्चा करेंगे.


अधिक देश की खबरें