केजरीवाल सरकार पर एक और घोटाले का आरोप, सरकारी अस्पतालों में मिलीं दवाएं नकली
अरविंद केजरीवाल


नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में एक और घोटाला सामने आया है. दिल्ली के उपराज्यपाल कार्यालय की ओर से दावा किया गया है कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में नकली दवाएं मिली हैं. जांच में इस बात का खुलासा हुआ है. एलजी दफ्तर ने कहा कि अस्पताल में जांचे गए 10% नमूने फेल साबित हुए हैं. इसके बाद एलजी विनय कुमार सक्सेना ने मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की है. साथ ही एलजी ने विजिलेंस विभाग की रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की है.

एलजी ने क्या कहा
विजिलेंस विभाग की रिपोर्ट को आधार बनाकर CBI जांच की सिफारिश करते हुए दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना ने मुख्य सचिव को लिखे नोट में कहा है कि यह चिंताजनक है. ये दवाएं लाखों मरीजों को दी जा रही हैं. दवा की खरीद में भारी बजट आवंटन पर भी चिंता जताई है.

विजिलेंस की रिपोर्ट में क्या है
विजिलेंस विभाग की रिपोर्ट कहती है कि सरकारी प्रयोगशालाओं में भेजे गए 43 नमूनों में से 3 नमूने विफल रहे क्योंकि 12 रिपोर्ट अभी भी लंबित हैं. निजी प्रयोगशालाओं में भेजे गए अन्य 43 नमूनों में से 5 नमूने विफल हो गए हैं और 38 नमूने मानक गुणवत्ता के पाए गए हैं. विजिलेंस विभाग ने सिफारिश की है कि चूंकि 10 फीसदी से ज्यादा सैंपल फेल हो गए हैं, इसलिए विभाग को सैंपलिंग का दायरा बढ़ाना चाहिए.

कौन-कौन सी दवाएं फेल
Amlodipine, Levetiracetam, Pantoprazole नाम की दवाएं सरकारी और निजी दोनों लैब टेस्ट में फेल हो गई हैं. इतना ही नहीं, Cephalexin, Dexamethasone भी निजी लैब में फेल हो गए हैं. 11 सैंपल की रिपोर्ट चंडीगढ़ की सरकारी लैब में पेंडिंग है. रिपोर्टों का निष्कर्ष है कि जो दवाएं विफल हो गई हैं, वे “मानक गुणवत्ता की नहीं” हैं.

गोपाल राय ने क्या कहा है?
बहरहाल, नकली दवा मामले में CBI जांच की सिफारिश पर दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने कहा कि अभी मेरे पास इसकी कोई जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि उसकी पूरी जानकारी जुटाकर सरकार अपना रुख साफ करेगी. गोपाल राय ने कहा कि वैसे CBI की जांच की सिफारिश हर तीसरे दिन होती है, लेकिन उन जांच में कुछ निकलता नहीं है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...