भारत में इजरायली जहाज पर ड्रोन से हमला, अमेरिका का दावा, बताया उस देश का नाम
पेंटागन का कहना है कि ईरानी ड्रोन हमले ने भारत के पास रासायनिक टैंकर को निशाना बनाया था.


वाशिंगटन : हिंद महासागर इजरायली के व्यापारिक जहाज पर हमले के बाद दुनियाभर में हड़कंप मच गया है. हमले के बाद अब नया खुलासा भी हुआ है. पेंटागन ने इस मामले में बड़ा दावा किया है. अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा है कि ड्रोन ईरान से लॉन्च किया गया था. पेंटागन का कहना है कि ईरानी ड्रोन हमले ने भारत के पास रासायनिक टैंकर को निशाना बनाया था.

पेंटागन के एक प्रवक्ता ने कहा कि ‘ईरान से एकतरफा हमला करने वाले ड्रोन से हमला किया था. जहाज CHEM प्लूटो, एक लाइबेरिया का झंडा लगा हुआ, जापानी स्वामित्व वाला और नीदरलैंड संचालित रासायनिक टैंकर स्थानीय समयानुसार लगभग 10 बजे (6 बजे GMT) हिंद महासागर में, भारत के तट से 200 समुद्री मील दूर हमला हुा था.’

बता दें कि ब्रिटिश सेना के यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑफरेशंस (UKMTO) और समुद्री सुरक्षा फर्म एंब्रे के अनुसार इस हमले से जहाज पर आग लग गई थी. इन दोनों संगठनों ने यह भी बताया कि लाइबेरिया के झंडे वाला यह जहाज रासायनिक उत्पाद टैंकर था और इसका संबंध इजरायल से था.

पेंटागन ने बयान में कहा कि यह साल 2021 के बाद से वाणिज्यिक शिपिंग पर सातवां ईरानी हमला था. हालांकि, संयुक्त राष्ट्र में ईरानी प्रतिनिधिमंडल के एक प्रवक्ता ने इसे लेकर कोई बयान नहीं दिया है. यह घटना इजरायल-हमास युद्ध के बीच ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों द्वारा लाल सागर में जहाजों पर हमले तेज करने के दौरान सामने आई है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें