कोलोराडो के बाद अमेरिका के मेन राज्य में भी डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव लड़ने पर लगी रोक
डोनाल्ड ट्रंप


वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदों को एक बार फिर से बड़ा झटका लगा है. कोलोराडो के बाद अब अमेरिकी राज्य मेन ने डोनाल्ड ट्रंप को 2024 चुनाव के लिए अयोग्य घोषित किया है. अमेरिकी राज्य मेन की टॉप चुनाव अधिकारी ने फैसला सुनाया है कि डोनाल्ड ट्रंप 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की होड़ में शामिल नहीं हो सकते.

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, अमेरिकी राज्य मेन ने गुरुवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को उनके रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में प्राथमिक चुनाव से रोक दिया, क्योंकि शीर्ष चुनाव अधिकारी ने जनवरी 2021 में यूएस कैपिटल पर हमले में शामिल होने के कारण उन्हें अयोग्य करार दिया था. मेन सेक्रेटरी ऑफ स्टेट शेना बेलोज ने अपने फैसले में कहा कि 6 जनवरी, 2021 की घटनाएं डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर और उनकी जानकारी और समर्थन से हुईं.

फैसले में कहा गया कि अमेरिकी संविधान हमारी सरकार की नींव पर हमले को बर्दाश्त नहीं करता है और (मेन राज्य का कानून) मुझे इसके जवाब में कार्रवाई करने की आवश्यकता है. बता दें कि अमेरिकी राज्य मेन से पहले कोलोराडो ने भी इस महीने की शुरुआत में डोनाल्ड ट्रंप को अपने चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित कर दिया था. माना जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप इन फैसलों को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें