MP : बिना अनुमति के चल रहे बालिका गृह से 26 लड़कियां गायब, ऐसे हुआ खुलासा
परवलिया थाना


भोपाल : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल बालिका गृह से 26 बच्चियों के गायब होने से हड़कंप मच गया है. बताया जा रहा है कि बालिका गृह बिना अनुमति के चल रहा था. गायब हुई बच्चियां  गुजरात, झारखंड, राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश के सीहोर, रायसेन, छिंदवाड़ा, बालाघाट के रहने वाली बताई जा रही हैं. फ़िलहाल पुलिस ने बिना अनुमति के बालिका गृह चलाने के संबंध में मुकदमा दर्ज कर लिया है.


मामले में राष्ट्रीय बाल आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने मध्य प्रदेश की मुख्य सचिव वीरा राणा को पत्र भी लिखा है. भोपाल के परवलिया थाना क्षेत्र में ये अवैध बालिका गृह चलाया जा रहा था. खबर है कि भोपाल में एक निजी NGO के हॉस्टल (चिल्ड्रेन होम) से बच्चियों के गायब होने के बाद मामला प्रकाश में आया है.

बालिका गृह से 26 लड़कियां गायब
दरअसल, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने भोपाल के बाहरी इलाके परवलिया में संचालित आंचल बालिका छात्रावास का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने जब रजिस्टर चेक किया तो पाया कि उसमें 68 बच्चियों की एंट्री थी, जबकि 26 बच्चियों के बारे में कुछ भी पता नहीं चला. आयोग के अध्यक्ष चिल्ड्रन होम के संचालक अनिल मैथ्यू से इन 26 बच्चियों के बारे में पूछा तो तो वो संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया जिसके बाद में पुलिस को सूचना दी गई.

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 'मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में राज्य बाल आयोग अध्यक्ष और सदस्यों के साथ संयुक्त रूप से एक मिशनरी द्वारा संचालित अवैध बाल गृह का निरीक्षण किया. जो बच्चे सड़कों से रेस्क्यू किए गए उनकी जानकारी सरकार को दिए बगैर और बिना लाइसेंस लिए गुपचुप ढंग से बालिका गृह को चलाया जा रहा था और यहां उनसे ईसाई धार्मिक प्रैक्टिस करवाई जा रही थी. इस बालिका गृह में 6 साल से 18 साल तक की 40 से ज़्यादा लड़कियों में अधिकांश हिंदू हैं.

शिवराज सिंह ने की जांच की मांग
वहीं मामला सामने आने के बाद मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्विट किया है. उन्होंने लिखा-भोपाल के परवलिया थाना क्षेत्र में बिना अनुमति संचालित बाल गृह से 26 बालिकाओं के गायब होने का मामला मेरे संज्ञान में आया है. मामले की गंभीरता और संवेदनशीलता को देखते हुए सरकार से संज्ञान लेने और त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह करता हूं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...