ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शॉन मार्श ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का किया ऐलान
शॉन मार्श


नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शॉन मार्श ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. मार्श के क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अचानक संन्यास लेने पर सभी हैरान रह गए हैं. ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग बिग बैश में टीम के प्लेऑफ में जगह न बना पाने के बाद उन्होंने यह घोषणा की. मार्श बिग बैश लीग में मेलबर्न रेनेगेड्स का हिस्सा हैं.

बता दें कि पूर्व कप्तान एरोन फिंच के क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद शॉन मार्श ने भी अब अपने शानदार करियर पर विराम लगाने का फैसला लिया है. 40 साल के इस बल्लेबाज ने साथी खिलाड़ी फिंच की विदाई वाले मुकाबले में 64 रन की पारी खेली थी. टीम ने मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ इस मुकाबले में 6 विकेट की जीत दर्ज की थी.

बिग बैश सीजन के बाद संन्यास
मेलबर्न रेनेगेड्स की टीम ने बिग बैश लीग के इस सीजन में 9 मैच खेलकर महज 2 जीत ही दर्ज की है. 6 में टीम को हार मिली है जबकि उसका एक मुकाबला बेनतीजा रहा. 5 अंकों के साथ इस वक्त टीम 8 टीमों में 7वें स्थान पर है. इस सीजन में टीम का एक मुकाबला बाकी है. हालांकि 17 जनवरी के मुकाबले से अंक तालिका पर ज्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ने वाला.

शॉन मार्श का इस सीजन प्रदर्शन
मौजूदा बिग बैश सीजन की बात करें तो पांच मुकाबले खेलकर मार्श ने 45.25 की औसत के साथ कुल 181 रन बनाए. इसमें उनके नाम तीन अर्धशतकीय पारी शामिल रही. आखिरी मुकाबले में उनके बल्ले से 64 रन की पारी देखने को मिली. कुछ दिन पहले ही उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट को भी अलविदा कहा था. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मार्श ने जनवरी 2019 में भारत के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर आखिरी मैच खेला था.

आईपीएल में जीता था ऑरेंज कैप
ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज बल्लेबाज ने आईपीएल में भी अपनी छाप छोड़ी. साल 2008 में जब पहली बार टूर्नामेंट खेला गया था तो उन्होंने ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया था. आईपीएल के इस सीजन में मार्श ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे. पंजाब किंग्स (तब किंग्स इलेवन पंजाब) की टीम के लिए इस खिलाड़ी ने 616 रन बनाए थे.

मार्श का इंटरनेशनल करियर
शॉन मार्श ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत वेस्टइंडीज के दौरे पर टी20 और वनडे सीरीज से किया था. इस बैटर ने अपनी टीम के लिए कुल 38 टेस्ट, 73 वनडे और 15 टी20 मुकाबले खेले. मार्श ने टेस्ट में 2265, वनडे में 2773 जबकि टी20 इंटरनेशनल में कुल 255 रन बनाए. 40 साल के शॉन मार्श ने कुल 13 शतक और 25 अर्धशतक हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें