राहुल गांधी ने 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' शुरुआत से पहले कहा-BJP-RSS के लिए मणिपुर भारत का हिस्सा नहीं
राहुल गांधी


इंफाल : राहुल गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ की शुरुआत मणिपुर से की गई. इससे पहले लोगों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने केंद्र नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि पीएम मोदी को अभी तक मणिपुर जाने का समय नहीं मिला. राहुल गांधी ने कहा कि, 'मोदी जी, बीजेपी और आरएसएस के लिए शायद मणिपुर भारत का हिस्सा नहीं है.

राहुल गांधी ने मांगी माफी
वहीं फ्लाइट लेट होने पर राहुल गांधी ने मंच से लोगों से माफ़ी मांगी है. यात्रा शुरू होने से पूर्व राहुल ने मौजूद लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि 29 जून के बाद से मणिपुर में शासन का पूरा बुनियादी ढांचा ध्वस्त हो गया है. पूरे राज्य में नफरत फैल गई है. उन्होंने पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा और कहा कि, आज तक भारत के प्रधानमंत्री को मणिपुर जाने का समय नहीं मिला. राहुल गांधी ने कहा कि, 'मोदी जी, बीजेपी आरएसएस के लिए शायद मणिपुर भारत का हिस्सा नहीं है.


बसों से होगी यात्रा
मैं चाहता था कि, जैसे हमने पैदल यात्रा की, वैसे ही हम ईस्ट से वेस्ट तक यात्रा करें. लोगों ने यात्रा शुरू करने के लिए अलग-अलग सुझाव दिए, कोई ईस्ट कोई वेस्ट से कह रहा था, लेकिन मैंने कहा कि, अगली भारत जोड़ो यात्रा सिर्फ मणिपुर से शुरू हो सकती है. राहुल गांधी ने कहा कि, हमने नफरत को मिटाने और भारत को एक सूत्र में बांधने की बात की है. हमने भारत जोड़ो यात्रा 1 में इस अभियान की शुरुआत की है. लोगों ने हमसे कहा कि हमें भी पूर्व से पश्चिम की ओर यात्रा करनी चाहिए, जैसे हमने कन्याकुमारी से कश्मीर तक की थी. चूँकि हमारे पास समय कम है इसलिए हमने इसे बसों का उपयोग करके एक हाइब्रिड यात्रा के रूप में करने का निर्णय लिया.

थौबल से शुरू हुई यात्रा
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने यात्रा को हरी झंडी दिखाई। ये यात्रा थौबल जिले से शुरू की गई. यात्रा में शामिल होने के लिए कांग्रेस के कई दिग्गज और वरिष्ठ नेता भी शामिल हुए हैं. भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने के लिए सलमान खुर्शीद, राजीव शुक्ला, आनंद शर्मा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, अशोक गहलोत, अभिषेक मनु सिंघवी, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, सचिन पायलट, दिग्विजय सिंह, प्रमोद तिवारी समेत 70 के करीब कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ इंफाल पहुंचे.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें