अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप के बाद रोहित ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड
रोहित शर्मा


नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतकर इतिहास रच दिया. रोहित ने इस दौरान दिग्गज एमएस धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. भारत ने बेंगलुरु में खेले गए तीसरे टी20 मैच में अफगानिस्तान को दूसरे सुपर ओवर में 10 रन से हराकर मेहमान टीम का सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया.

दोनों टीमों के बीच पहली बार टी20 में द्विपक्षीय सीरीज का आयोजन हुआ था. भारत ने इसके साथ अफगानिस्तान के खिलाफ इस फॉर्मेट में अपना अजेय अभियान भी जारी रखा. तीसरे टी20 मैच में कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत की यह 54 टी20 मैचों में 42वीं जीत है. रोहित टी20 में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं.

इस दौरान उन्होंने कैप्टन कूल यानी महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. धोनी की कप्तानी में भारत ने 72 में से 41 टी20 मैच जीते थे. लेकिन अब यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम हो गया है. तीसरा टी20 मैच बेहद रोमांचक रहा. रोहित ने इस दौरान टी20 इंटरनेशनल करियर का रिकॉर्ड 5वां शतक जड़ा.

रोहित ने ट20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 5वीं सेंचुरी जड़ी
रोहित ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इसके अलावा वह इस फॉर्मेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान भी बन गए हैं. उन्होंने इस दौरान विराट कोहली के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया. रोहित टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्का लगाने वाले कप्तान बन गए हैं. वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन की पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान भी बने.

रोहित छठी बार टी20 में चुने गए प्लेयर ऑफ द मैच
रोहित शर्मा ने 69 गेंदों पर नाबाद 121 रन बनाए. उन्होंने इस दौरान 11 चौके और 8 छक्के लगाए. हिटमैन को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. बतौर टी20 कप्तान रोहित 55 मैचों में छठी बार प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए. भारतीय टीम ने टी20 में 9वीं बार किसी टीम का क्लीन स्वीप किया है. इसके साथ ही भारतीय टीम टी20 में किसी टीम का सूपड़ा साफ करने के मामले में टॉप पर पहुंच गई है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें