रूस में पारा -22 डिग्री लुढ़का, बावजूद इसके 71 वर्षीय पुतिन बर्फीले पानी में लगाई डुबकी
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन


नई दिल्ली : रूस में पारा -22 डिग्री तक नीचे गिर गया है. बावजूद इसके 71 वर्षीय राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बर्फीले पानी में डुबकी लगाकर सभी को हैरान कर दिया. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि रूसी राष्ट्रपति ने ठंडे पानी में डुबकी लगाकर एपिफेनी पर्व मनाया है. जिसके तहत बर्फीले पानी में डुबकी लगाने का अनुष्ठान किया जाता है. इसकी शुरुआत 19 जनवरी के शुरुआती घंटों में हुई थी.

इसके लिए पूरे रूस में अधिकारियों ने स्नान स्थल स्थापित किए हैं. यहां तक कि साइबेरियाई क्षेत्रों में भी, जहां तापमान -22°F से नीचे गिर गया है. हालांकि, ये स्पष्ट नहीं है कि पुतिन ने शुक्रवार यानी 19 जनवरी को कहां डुबकी लगाई. मॉस्को टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, जब पेसकोव से कथित तौर पर एपिफेनी का जिक्र करते हुए पुतिन के बारे में पूछा को उन्होंने कहा, 'हां, उन्होंने परंपरा के अनुसार एपिफेनी में ऐसा किया है.'

पुतिन का डुबकी लगाने का हालिया वीडियो सामने नहीं आया है. हालांकि उनका बीते साल का एक वीडियो काफी वायरल है. उसमें भी पुतिन डुबकी लगाते हुए दिख रहे हैं. एपिफेनी का त्योहार हर साल 19 जनवरी को मनता है. इस दौरान श्रद्धालुओं को बर्फले में छेद करके बनाए गए तालाबों और कुंडों में डुबकी लगाते देखा जा सकता है. सुबह उठकर बर्फी पानी में तीन बार डुबकी लगानी होती है. इस दौरान एक पादरी पानी की पूजा करता है. ऐसा कहा जाता है कि इस पानी में नहाने से कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं. ये स्नान जॉर्डन नदी में ईसा मसीह के बैपटिज्म की भी याद दिलाता है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें