लोकसभा से पहले इन 15 राज्यों की खाली पड़ी 56 सीटों पर होगा चुनाव, इस दिन होगी वोटिंग
File Photo


नई दिल्ली : 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव 27 फरवरी को होगा. निर्वाचन आयोग (ईसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी. ये सभी सीटें अप्रैल में खाली हो रही हैं, जिसके लिए ईसी ने अधिसूचना जारी की है. आयोग ने बताया कि 15 राज्यों में अप्रैल माह में राज्यसभा की 56 सीटें खाली हो रही हैं. राज्यसभा की खाली हो रही इन सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव होगा. राज्यसभा सीटों के लिए यह चुनाव ऐसे समय में हो रहे हैं, जबकि अगले कुछ ही महीनों में देश में लोकसभा के चुनाव होने हैं.

चुनाव आयोग ने बताया कि 50 सदस्य दो अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे, जबकि छह सदस्य तीन अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे. राज्यसभा की इन खाली सीटों में राजस्थान की तीन सीटें शामिल हैं. इन तीनों सीटों के सदस्यों का कार्यकाल तीन अप्रैल को समाप्त हो रहा है. इसी तरह से, उत्तर प्रदेश की 10 और उत्तराखंड की 1 राज्यसभा सीट पर चुनाव होगा.

यूपी से एक सीट समाजवादी पार्टी की जया बच्चन के पास है और 9 बीजेपी के पास है. भाजपा के जिन सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है, उनमें अशोक वाजपेई, अनिल जैन, अनिल अग्रवाल, कांता कर्दम, सकलदीप राजभर, जीवीएल नरसिम्हा राव, हरनाथ सिंह यादव और विजयपाल तोमर शामिल हैं. दूसरी ओर, उत्तराखंड से अनिल बलूनी का कार्यकाल पूरा हो रहा है.

चुनाव आयोग के मुताबिक, जिन राज्यों से सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और राजस्थान शामिल हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...