इन दो बैंकों से हाथ मिलाने की तैयारी में पेटीएम, RBI लगातार कर रहा पेंच टाइट
File Photo


नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कड़े एक्शन के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक अपनी कोशिशों में जुटा हुआ है. हालांकि, अपने यूजर्स के खातों को वैकल्पिक बैंकों में ट्रांसफर करने में लगभग 3 से 6 महीने लग सकते हैं. रिपोर्ट से पता चला है. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च तक अपने लेनदेन और जमा को रोकने की समय अवधि दी है.

इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट में बताया कि सभी मौजूदा पेटीएम ग्राहकों के अकाउंट्स अन्य बैंकों में ट्रांसफर होने में लगभग 6 महीने लग सकते हैं. हालांकि, यह समय अवधि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के लिए लेनदेन रोकने के लिए आरबीआई द्वारा निर्धारित टाइम लिमिट से काफी ज्यादा है.

NPCI के संपर्क में पेटीएम
सूत्रों ने कहा कि पेटीएम मौजूदा संकट के बीच नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहता है. इस लाइसेंस के मिलने से पेटीएम यह सुनिश्चित कर सकेगा कि ग्राहक ऐप के जरिए यूपीआई भुगतान कर पाएंगे.

RBI करेगा विचार?
बिजनेस स्टैंडर्ड ने एक सूत्र के हवाले से कहा, “यह इस बात पर निर्भर करता है कि आरबीआई पूरी प्रक्रिया के बारे में कैसे सोच रहा है. यह बदलाव रातों रात या कुछ दिनों में नहीं होता है. सभी पेटीएम ग्राहकों को दूसरे भुगतान सेवा प्रदाता (पीएसपी) में ट्रांसफर करने की प्रोसेस में 3 से 6 महीने का समय लग सकता है, क्योंकि पेटीएम के पास बड़ी संख्या में ग्राहक हैं.”

सूत्रों ने बिजनेस स्टैंडर्ड को बताया कि इस बीच पेटीएम अपने यूपीआई पेमेंट्स के लिए एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और भारतीय स्टेट बैंक के साथ साझेदारी को लेकर बातचीत कर रहा है. हालांकि, अब तक आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस रद्द नहीं किया है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें