कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश राज्यसभा चुनाव के नतीजे आए सामने, जाने किस प्रत्याशी ने दर्ज की जीत
File Photo


नई दिल्ली : कर्नाटक की चार और हिमाचल प्रदेश की एक राज्यसभा सीट के परिणाम आ गए हैं, जबकि उत्तर प्रदेश की दस सीटों पर मतगणना जारी है. तीनों ही राज्यों में मतदान सुबह नौ बजे शुरू हुआ जो शाम चार बजे तक चला. इसके बाद शाम पांच बजे से मतगणना शुरू हो गई. मतदान के दौरान सभी विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग खुली मतपत्र प्रणाली के जरिए किया.

कर्नाटक में कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार अजय माकन, डॉ. सैयद नसीर हुसैन और जीसी चन्द्रशेखर ने क्रमश: 47, 46 और 46 वोटों से जीत हासिल की है. भाजपा के नारायण बंदागे भी एक सीट पर विजयी हुए हैं, जबकि भाजपा-जेडीएस उम्मीदवार कुपेंद्र रेड्डी हार गए हैं.

वहीं, हिमाचल में भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन ने कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को परास्त कर दिया है. पहाड़ी राज्य में दोनों उम्मीदवारों को 34-34 वोट मिले थे, जिसके बाद पर्ची के जरिए नतीजे की घोषणा की गई. राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को 6 वोट कम मिले.

कर्नाटक की बात करें, तो यहां के 214 विधायकों ने राज्यसभा सीट के लिए मतदान किया. राज्य की 223 सदस्यीय विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष को छोड़कर कांग्रेस के पास 133 विधायक हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनता दल (सेक्युलर) के पास क्रमशः 66 और 19 विधायक हैं. अन्य विधायकों की संख्या चार है. एक कांग्रेस विधायक का बीते 25 फरवरी को निधन हो गया था.

चार सदस्यों – केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर (भाजपा) और कांग्रेस के जी. सी. चंद्रशेखर, सैयद नसीर हुसैन और एल हनुमंथैया की सेवानिवृत्ति के बाद राज्यसभा की ये सीट खाली हुई हैं. इस चुनाव के लिए पांच उम्मीदवार – अजय माकन, सैयद नसीर हुसैन और जी.सी. चंद्रशेखर (सभी कांग्रेस), नारायण बंदगे (भाजपा) और कुपेंद्र रेड्डी (जनता दल सेक्युलर) मैदान में हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें