मुफ्त बिजली योजना के लिए एक करोड़ से ज्यादा ने कराया रजिस्ट्रेस्शन, पीएम मोदी ने जाहिर की ख़ुशी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य घर योजना को लेकर देशवासियों की प्रतिक्रिया पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि इस योजना के लॉन्च होने के महज एक महीने के अंदर 1 करोड़ परिवारों ने पीएम सूर्य घर योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुफ्त बिजली योजना के तौर पर देशभर में एक करोड़ घरों को सौर ऊर्जा की सुविधा देने का ऐलान किया था.

खास बात है कि इस योजना से गरीब और मध्यम वर्ग परिवारों को बिजली तो मिलेगी, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा. केंद्र सरकार की इस योजना को देश के अलग-अलग राज्यों से बहुत ही अच्छा रिस्पॉन्स मिला है.

पीएम मोदी ने क्या कहा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने X पर पोस्ट करते हुए लिखा, पीएम सूर्य घर योजना के लिए देश के सभी हिस्सों में पंजीकरण कराए जा रहे हैं. असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में 5 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हुए हैं. ऐसे में जिन लोगों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है वे भी जल्द से जल्द करा लें.

क्या है पीएम सूर्य घर योजना
पीएम सूर्य घर योजना के तहत देश में रह रहे गरीब परिवारों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली मिलेगी. इस योजना का लाभ 1 करोड़ परिवारों को दिया जाएगा. इस स्कीम में रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वाले लोगों को सब्सिडी दी जाएगी. यदि कोई परिवार इस स्कीम के तहत 1 किलोवाट का रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाता है तो उस व्यक्ति को 30,000 की सब्सिडी दी जाएगी, 2 किलोवाट सिस्टम के लिए 60,000 और 3 किलोवाट सिस्टम के लिए 78,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.

इसके अलावा, पैदा होने वाली अतिरिक्‍त बिजली को बेचकर सालाना 17 से 18 हजार रुपये तक की कमाई भी की जा सकती है. इस योजना के तहत साल 2026 तक 40 हजार मेगावाट बिजली बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इस योजना का फायदा उठाने वाले उपभोक्ताओं का बिजली बिल कम आएगा और सालाना 18,000 रुपये तक की बचत होगी.

पात्रता से जुड़ी शर्तें
पीएम सूर्य घर योजना का लाभ देश के उन गरीब व माध्यम वर्गीय परिवारों को मिलेगा, जिनकी सालाना पारिवारिक आय 2 लाख रुपये से कम है. इस योजना के तहत पात्र लोग अपनी खाली छत का सही इस्तेमाल बिजली उत्पादन के लिए कर सकते हैं. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग में भी सहायता करेगी. प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बिजली का बिल, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो दस्तावेज होने चाहिए.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें