INDvsAFG : भारत ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला
अफगानिस्तान के कप्तान असगर स्टानिकजई ने हाल ही में कहा था कि उनके स्पिनर भारतीय टीम के स्पिनरों से बेहतर हैं.


बेंगलुरु : अफगानिस्तान के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रहे एकमात्र टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीत लिया है. रहाणे ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया मेहमान टीम को किसी भी तरह से हल्के में नहीं लेना चाहती.अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में इस मैच में टीम की कमान संभाल रहे  ने कहा कि वे इस मैच को पूरी गंभीरता से रहे हैं. अफगानिस्तान का यह पहला टेस्ट मैच है. यह पहली बार है कि भारत में कोई टेस्ट मैच जून के महीने में हो रहा है. 

पारी की शुरुआत भारत के लिए मुरली विजय और शिखर धवन ने की. मुरली विजय ने पहली ही गेंद पर खाता खोल कर भारत के लिए पहला रन लिया. अफगानिस्तान के यामिन अमहदजई ने पहला ओवर फेंका.

टॉस जीतकर रहाणे ने कहा कि विकेट बल्लेबाजी के लिए अच्छा लग रहा है. पिच पर कुछ घास जरूर है लेकिन भारत में पहले बल्लेबाजी करना अहम होता है. अच्छे टी20 सत्र के बाद अच्छी शुरुआत करना खास होगा. हमारे लड़कों में काफी विश्वास है, खास तौर पर दक्षिण अफ्रीका में आखिरी टेस्ट में वे जिस तरह से खेले थे. हमारी तैयारी शानदार है.

अफगानिस्तान के कप्तान असगर स्टानिकजाई ने कहा कि हमें फक्र है कि हम पहला टेस्ट खेल रहे हैं. हमारे सभी खिलाड़ियों को कुछ फर्स्ट क्लास का अनुभव है लेकिन यह टेस्ट मैच का हमारा पहला अनुभव है. पहले घंटे में विकेट गेंदबाजी के लिए अच्छा रहेगा तो हम गेंदबाजी करने से खुश हैं. यदि हम विकेट लेने में कामयाब होते हैं तो हमें खुशी होगी.

इस मैच के लिए मेहमान टीम अपने स्पिनरों के बूते भारतीय टीम को मात देने की रणनीति के साथ आ रही है. इसी कारण उसने अपनी टीम में चार स्पिनर राशिद खान, मुजीब उर रहमान, जहीर खान और हमजा कोटक को जगह दी है. मोहम्मद नबी के रूप में टीम के पास पांचवां स्पिनर भी मौजूद है. राशिद टी-20 में नंबर-1 एक गेंदबाज हैं. 17 साल के मुजीब ने भी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है. 

मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में रहाणे ने कहा, "हम अफगानिस्तान को हल्के में नहीं ले रहे हैं. उनकी टीम अच्छी है. गेंदबाज काफी अच्छे हैं." दाएं हाथ के बल्लेबाज ने कहा, "एक टेस्ट टीम होने के नाते हम किसी भी टीम को हल्के में नहीं ले सकते. क्रिकेट अनिश्चिताओं से भरा खेल है. हम वहां जाकर अपना खेल खेलना चाहते हैं. हम एक विपक्षी टीम होने के नाते उनका सम्मान करते हैं, हमारे लिए यह जरूरी है कि हम मैच में अपना सौ फीसदी दें."

अफगानिस्तान के कप्तान असगर स्टानिकजई ने हाल ही में कहा था कि उनके स्पिनर भारतीय टीम के स्पिनरों से बेहतर हैं. रहाणे ने इस बात को ज्यादा तवज्जो नहीं दी और कहा कि हर टीम यह विश्वास करना चाहती है कि वह श्रेष्ठ है.

भारत : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा,  दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रवींचन्द्रन अश्विन,  हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा,  उमेश यादव

अफगानिस्तान : असगर स्टानिकजाई (कप्तान), अफसर जलाल, , हस्तामुल्लाह शाहिदी, , जावेद अहमदी, मोहम्मद नबी, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), मुजीब उर रहमान, रहमत शाह, राशिद खान,  वफादार, और यामिन अमहदजई.

अधिक खेल की खबरें