नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, पाकिस्तान के अरशद को हराकर वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने
नीरज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है.


नई दिल्ली :  27 अगस्त को वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के आखिरी दिन गोल्डन ब्वाय नीरज चोपड़ा ने इतिहास रचते हुए वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं. नीरज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023 में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है. गौरतलब है कि इससे पहले नीरज ने पहला थ्रो फाउल किया था, लेकिन दूसरे ही थ्रो में उन्होंने शानदार वापसी की की और 88.17 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड अपने नाम कर लिया. इस पूरे मैच में कोई भी एथलीट भाला नहीं फेंक सका.

बता दें कि सभी की निगाहें भारत के गोल्डन ब्वाय नीरज चोपड़ा पर थी. मेन्स जेवलिन थ्रो में प्लेयर्स के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. लेकिन नीरज चोपड़ा के सामने कोई टिक नहीं पाया.  इस फाइनल से पहले वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत के पास एक भी गोल्ड मेडल नहीं था. लेकिन नीरज चोपड़ा ने इतिहास रचते हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी भारत का परचम लहरा दिया है.

नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो के राउंड-3 में 88.77 मीटर भाला फेंक फाइनल में शानदार एंट्री मारी थी. यह उनका सीजन का बेस्ट प्रदर्शन साबित हुआ. यह जज्बा गोल्ड मेडलिस्ट ने फाइनल में भी दिखाया. हालांकि, नीरज चोपड़ा ने अपनी पहली बाजी में सभी फैंस की सांसे रोक दी थीं. क्योंकि उनकी यह बाजी नाकामयाब साबित हुई. लेकिन दूसरी बाजी में नीरज ने शानदार वापसी की और भाले को 88.17 मीटर तक उड़ा दिया.

अरशद नदीम के साथ हुई कांटे की टक्कर
नीरज चोपड़ा और पाकिस्तान के अरशद नदीम के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. अरशद ने अपनी सर्वश्रेष्ठ बाजी में 87.82 मीटर दूर भाला फेंका. इसके बाद तीसरे और चौथी बाजी में अरशद गोल्डन ब्वॉय से आगे रहे. लेकिन नीरज चोपड़ा की पहली बाजी के बराबर दूरी तय करने में कामयाब नहीं हो सके. आखिरी बाजी तक नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल के दावेदार बने रहे और इतिहास का एक और पन्ना लिख दिया.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक खेल की खबरें