क्रिकेट इतिहास में पहली बार 'टाइम आउट' पर मिला विकेट, बिना एक गेंद खेले पैवेलियन लौटे मैथ्यूज
एंजेलो मैथ्यूज हुए टाइम आउट


नई दिल्ली : विश्वकप 2023 में सोमवार को बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे मुकाबले में बड़ा विवाद सामने आया है. दरअसल, दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में श्रीलंकाई खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज अजीब तरीके से आउट हुए हैं. क्रिकेट इतिहास में इस तरह का आउट पहली बार हुआ है. दरअसल, मैथ्यूज को अंपायर ने 'टाइम आउट' करार दिया. यह इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार हुआ है, जब कोई प्लेयर इस तरह से 'टाइम आउट' हुआ.
 
मैथ्यूज की एक गलती उन पर ही पड़ी भारी
बता दें कि 25वें ओवर में ओवर में बांग्लादेश टीम के कप्तान और स्पिनर शाकिब अल हसन ने मैथ्यूज के खिलाफ ये कारनामा कर मैथ्यूज आउट कराने सफल हो गए. शाकिब ने दूसरी बॉल पर ही सदीरा समरविक्रमा को कैच आउट कराया. इसके बाद एंजेलो मैथ्यूज अगले बल्लेबाज के रूप में क्रीज पर आए. लेकिन एक गड़बड़ की वजह से वह आउट हो गए.

दरअसल, बल्लेबाजी करने आये मैथ्यूज सही हेलमेट नहीं लाए थे. उन्होंने क्रीज पर आकर दूसरा हेलमेट लाने के लिए पवेलियन की ओर साथी खिलाड़ियों के लिए इशारा किया. मगर इसी बीच शाकिब ने मैदानी अंपायर से 'टाइम आउट' की अपील कर दी. वीडियो में देखने से लगा कि पहले तो मैदानी अंपायर को यह मजाक लगा, लेकिन शाकिब ने समझाया कि वो सच में अपील कर रहे हैं.

इसी दौरान मैदान में मौजूद दोनों अंपायर ने आपस में बात करके मैथ्यूज को 'टाइम आउट' करार दिया. इस तरह श्रीलंकाई टीम ने एक ही बॉल पर दो विकेट गंवा दिए. अंपायर के फैसले के बाद मैथ्यूज को निराश होकर बगैर बॉल खेले ही मैदान से बाहर जाना पड़ा. इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई प्लेयर इस तरह 'टाइम आउट' हुआ.

क्या है 'टाइम आउट' नियम?
40.1.1 के मुताबिक, कोई विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद, आने वाले नए बल्लेबाज को 3 मिनट के अंदर अगली बॉल खेलने के लिए तैयार होना चाहिए. यदि नया बल्लेबाज ऐसा करने में सक्षम नहीं होता है, तो उसे आउट करार दिया जाता है. इसे 'टाइम आउट' कहते हैं.

40.1.2 के मुताबिक, यदि इस निर्धारित समय (3 मिनट) में नया बल्लेबाज पिच पर नहीं आता है, तब अंपायर कानून 16.3 (अंपायरों द्वारा मैच का पुरस्कार देना) की प्रक्रिया अपनाएंगे. इसके परिणाम स्वरूप ऊपर वाले नियम की तरह ही बल्लेबाज को 'टाइम आउट' करार दिया जाएगा.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक खेल की खबरें