अश्विन की घातक गेंदबाजी, भारत ने इंग्लैंड को पारी से हराकर सीरीज पर 4-1 से किया कब्ज़ा
भारतीय टीम के धुरंधर स्पिनर आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में ऐसी घातक शुरुआत की जिसने टीम की कमर तोड़कर रख दी.


नई दिल्ली : भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया है. धर्मशाला में खेले जा रहे आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया ने घातक गेंदबाजी के दम पर पारी की बड़ी जीत दर्ज की. इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था. पहली पारी में पूरी टीम 218 रन पर सिमट गई. भारत ने कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की शतकीय पारी की बदौलत 477 रन बनाए और 259 रन की बढ़त हासिल की. इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजी महज 195 रन ही बना पाई.

मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 473 रन से आगे खेलना शुरू किया और महज 4 रन जोड़कर 477 रन पर ऑलआउट हो गई. कुलदीप यादव 30 रन बनाकर जेम्स एंडरसन के शिकार हुए जबकि जसप्रीत बुमराह को शोएब बशीर ने आउट किया. एंडरसन इस मैच में 700 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने.

कुलदीप और अश्विन पहली पारी में छाए
टीम इंडिया ने पहला टेस्ट मैच हारने के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए लगातार चार मुकाबले जीते. 4-1 से सीरीज अपने नाम करते हुए रोहित शर्मा की टीम इंडिया ने कमाल कर दिखाया. धर्मशाला टेस्ट में टॉस जीतने के बाद बेन स्टोक्स ने पहले बल्लेबाजी चुनी थी. कुलदीप यादव और आर अश्विन ने मिलकर टीम का सफाया कर दिया. कुलदीप ने 5 जबकि अश्विन ने 4 विकेट झटके. रवींद्र जडेजा ने 1 विकेट अपने नाम किया.

रोहित और शुभमन गिल का शतक
इंग्लैंड के खिलाफ 218 रन के जवाब में भारत ने पहली पारी में 477 रन बनाए. कप्तान रोहित शर्मा ने 162 बॉल पर 103 रन की पारी खेली जबकि शुभमन गिल ने 150 बॉल का सामना करते हुए 110 रन बनाए. डेब्यू कर रहे देवदत्त पडिक्कल ने फिफ्टी जमाई तो वहीं सरफराज खान ने भी अर्धशतक जमाया.

100वें टेस्ट में अश्विन चमके
भारतीय टीम के धुरंधर स्पिनर आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में ऐसी घातक शुरुआत की जिसने टीम की कमर तोड़कर रख दी. बेन डकेट, जैक क्राउले और ओली पोप को एक के बाद एक आउट कर टीम को बैकफुट पर धकेल दिया. इसके बाद कप्तान बेन स्टोक्स को क्लीन बोल्ड कर धमाका कर दिया. पहली पारी में 4 विकेट लेने वाले इस गेंदबाज ने दूसरी पारी में 5 विकेट झटके और कुल 9 विकेट लेकर अपने 100वें टेस्ट को यादगार बनाया.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक खेल की खबरें