उप्र निकाय चुनाव :  कुछ देर बाद शुरू होगी गिनती, विजय जुलूस पर आयोग ने लगाया प्रतिबंध
उप्र निकाय चुनाव नतीजे


लखनऊ : उत्तर प्रदेश में सम्पन्न हुए नगर निकाय चुनाव के परिणाम आज (13 मई) को आएंगे।
शनिवार सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी और जैसे-जैसे दिन ढलता जाएगा। तस्वीरें खुद में खुद साफ हो जाएगी। यूपी के 75 जिलों में 760 नगर निकायों के लिए दो चरणों में वोट डाले गए थे। इनमें 17 नगर निगम, 199 नगर पालिका और 544 नगर पंचायत हैं। जिसमें पहले चरण में 4 मई को प्रदेश के 37 जिलों की 10 नगर निगमों और दूसरे चरण में 11 मई को 38 जिलों की 7 नगर निगमों के लिए मतदान सम्पन्न हुआ था।

बता दें कि नगर निकाय के नतीजे आने के बाद किसी तरह के विजय जुलूस निकालने पर राज्य निर्वाचन आयोग ने पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। आयोग ने शुक्रवार को आदेश जारी किया  और कहा किसी भी विजयी उम्मीदवार को विजय जुलूस निकालने की अनुमति कतई न दी जाए। राज्य निर्वाचन आयुक्त, मनोज कुमार ने बताया कि कल 13 मई को नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 की होने वाली मतगणना को पारदर्शिता एवं बेहतर ढंग से निष्पक्षता के साथ कराने हेतु यह निर्देश दिये गए हैं। उन्होंने कहा है कि मतगणना सीसीटीवी की निगरानी में करायी जाए और जरूरत पड़ने पर वीडियोग्राफी भी करायी जाय।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये हैं कि प्रत्येक राउण्ड का परिणाम ध्वनि विस्तारक यंत्र से उद्घोषित किया जाए। स्ट्रांग रूम में रिकार्डिंग सहित सीसीटीवी कैमरे लगे होने चाहिए। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने यह भी निर्देश दिये हैं कि किसी भी विशिष्ट महानुभाव, सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति और आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ति को मतगणना एजेण्ट न बनाया जाए।

राज्य निर्वाचन आयोग ने अपने निर्देशों में यह भी कहा है कि प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर एक कंट्रोल रूम खोला जाय। मतगणना केन्द्र के बाहर प्रत्याशियों के समर्थकों को मतगणना की जानकारी ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से अवश्य उपलब्ध करायी जाय ताकि प्रत्याशी के समर्थक जानकारी प्राप्त करने हेतु न तो अनावश्यक रूप से परेशान हों और संबंधित प्रत्याशी की मतगणना पूर्ण हो जाने पर न ही अपना समय खराब करें।

मनोज कुमार ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न जनपदों में मतगणना कराने हेतु कुल 760 नगरीय निकायों हेतु 353 मतगणना केन्द्र बनाये गए हैं। प्रदेश के समस्त जनपदों में मतगणना कार्य हेतु लगभग 35 हज़ार कर्मियों को तैनात किया गया है।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

भविष्य, लोकतंत्र और संविधान को बचाना होगा नहीं तो हम दोबारा बन जाएंगे गुलाम, इंडिया अलायंस की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले मल्लिकार्जुन खड़गे

भविष्य, लोकतंत्र और संविधान को बचाना होगा नहीं तो हम दोबारा बन जाएंगे गुलाम, इंडिया अलायंस की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले मल्लिकार्जुन खड़गे..

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस ......