परीक्षा केंद्र का बीईओ ने किया निरीक्षण
फाइल फोटो


सिद्धार्थ नगर। मदरसा शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश  लखनऊ द्वारा संचालित सेकेंडरी, सीनियर सेकेंडरी, कामिल और फाजिल की परीक्षा सुचारू रूप से चल रहा है।  शुक्रवार की शाम पाली में खण्ड शिक्षा अधिकारी डुमरियागंज संजय कुमार ने डुमरियागंज तहसील क्षेत्र में बनाये गये परीक्षा केंद्र डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मेमोरियल इंटर कॉलेज बढ़नी कोल्ड स्टोरेज का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रत्येक कक्ष का निरीक्षण करते हुए बैठने की व्यवस्था और सीसीटीवी कैमरे को भी देखा। 


उन्होंने उपस्थित और अनुपस्थित छात्रों की भी जानकारी ली। उन्होंने निरीक्षण के बाद कहा कि नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। परीक्षा के बारे में जानकारी देते हुए केंद्र व्यवस्थापक सैफुद्दीन मलिक ने बताया कि आज सेकेण्डरी की परीक्षा में कुल 234 छात्र पंजीकृत थे। जिसमें 200 उपस्थित और 34 अनुपस्थित रहे।

 जबकि सीनियर सेकेंडरी, कामिल व फाजिल में कुल 331 छात्र पंजीकृत थे। जिसमें 303 उपस्थित और 28 अनुपस्थित रहे। उन्होंने आगे बताया कि नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए आंतरिक सचल दस्ते और निरीक्षण दस्ते का भी गठन किया गया है।

डुमरियागंज क्षेत्र के बैदौलागढ़ स्थित मदरसा खैरुल उलूम पर आयोजित हज यात्रियो के टीकाकरण शिविर मे 125 हज यात्रियों को लगे टीके, पिलाई गयी दवा


सिद्धार्थनगर। जिले के डुमरियागंज नगर पंचायत क्षेत्र के बैदौलागढ़ स्थित मदरसा खैरुल उलूम के सभागार में हज यात्रियों के लिए टीकाकरण शिविर और प्रशिक्षण कार्यक्रम स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित किया गया। जिसमें कुल 125 हज यात्रियों के टीकाकरण उपरांत उन्हें दवा भी  पिलाई गई। 

जानकारी के अनुसार बीते वर्ष की तरह इस बार भी  टीकाकरण कार्यक्रम शासन के आदेशानुसार मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देश पर आयोजित किया गया। जिसमें डुमरियागंज तहसील क्षेत्र के हज यात्रा पर जाने वाले  125 यात्रियों को दवा पिलाकर उनका टीकाकरण किया गया। सऊदी अरब के मक्का और मदीना के लिए जाने वाले हज यात्रियों के परिजनों की उपस्थिति में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेवां के स्वास्थ्यकर्मियों की देखरेख में टीकाकरण का कार्यक्रम संपन्न हुआ।

इस दौरान शिविर का नेतृत्व कर रहे अधीक्षक सीएचसी बेवां डॉक्टर श्रवण तिवारी ने आए हुए हाजियों को हज यात्रा के दौरान स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देते हुए उन्हें सऊदी अरब देश के मौसम और  वातावरण के संबंध में भी बताया। वही हज  यात्रियों को ट्रैनर मौलाना मोहम्मद इब्राहिम मदनी, मौलाना अब्दुल मन्नान मिफ्ताही, मौलाना अब्दुल सत्तार सिराजी ने हज यात्रा के अरकान के बारे में प्रशिक्षित किया। उन्होंने कहा की शासन के आदेशानुसार हज यात्रियों अच्छे स्वास्थ्य के मद्देनजर टीकाकरण कार्यक्रम प्रदेश में जगह-जगह आयोजित किया गया है जिससे हज पर जाने वाले यात्रियों को किसी प्रकार का स्वास्थ संबंधी कठिनाई ना हो साथ ही वह किसी प्रकार के संक्रमित रोग से ग्रसित भी ना हो।

इस दौरान खैर टेक्निकल एजुकेशन सोसायटी के डायरेक्टर इंजीनियर इरशाद अहमद,खैर टेक्निकल इंटर कॉलेज के प्रबंधक डॉक्टर फैजान अहमद, डॉक्टर उमैमा यासमीन, डॉक्टर शफीक अहमद, सहयोगी असरार साहब, आफताब साहब, अब्दुल खबीर, मोहम्मद शाहिद, आलम जिगर, मौलाना उबैदुर्रहमान, मौलाना अब्दुल हन्नान, शोएब अख्तर, एएनएम गीता चौधरी, ए एन एम अनामिका पांडे,यास्मीन, दुर्गेश कुमार आदि मौजूद रहे।

अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें