VIDEO: आसानी से समझे क्या है GIS टेक्नॉलजी?
image


भारत के साथ-साथ विश्व के अधिकतर देश कोरोना महामारी का सामना कर रहे हैं। दुनियाभर में लोगों ने कोरोना से जंग लड़ी। कोरोना से लड़ने के लिए सरकार बहुत सारे कदम उठा रही है और कई ऑनलाइन टूल्स का भी इस्तेमाल कर रही है। ऐसी ही एक टेक्नॉलजी है GIS मैपिंग टेक्नॉलजी। तो जानते है GIS टेक्नॉलजी है क्या और covid-19 वैक्सीन वितरण में किस तरह मददगार होगी?

GIS टेक्नॉलजी क्या है ?

GIS यानी (ज्योग्राफिकल इनफार्मेशन सिस्टम) टेक्नॉलजी मैपिंग की एक टेक्नीक है जिसमें मैप्स तैयार किये जाते है और डेटा का ऐनालिसिस होता हैं जिससे डिसीजन मेकिंग में हेल्प मिलती है। GIS सिस्टम सभी प्रकार के डेटा को एक जगह एकत्रित करने में मदद करता है और इस डेटा को किसी भी डिसिशन मेकिंग में उपयोग करने के योग्य बनाता है।


यह टेक्नॉलजी गूगल मैप्स की तरह काम करती है। याद दिला दें कि जीआईएस मैपिंग सॉफ्टवेयर कोई नया नाम नहीं है, यह टेक्नॉलजी बीते 50 सालों से काम कर रही है। कोरोना महामारी के दौरान केसेस की अपडेट एवं हॉटस्पॉट ज़ोन की जानकारी जिन डैशबोर्डस पर देखी जा रही थी उनका आधार भी GIS टेक्नॉलजी ही थी।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक जरा हटके की खबरें

VIDEO: आसानी से समझे क्या है GIS टेक्नॉलजी?

तोता हुआ गुम , उड़ गए होश, छह माह बाद भी न खोज पाई नोएडा पुलिसतोता हुआ गुम , उड़ गए होश, छह माह बाद भी न खोज पाई नोएडा पुलिस..

दिल्ली से सटे नोएडा में एक तोता अचानक गायब हो गया। तोता गायब देख उसे अपने बच्चे ......

VIDEO: आसानी से समझे क्या है GIS टेक्नॉलजी?

हरयाणा के अद्भूत भैंसे ‘सुल्तान’ की हार्ट अटैक से मौत, रोजाना पीता था महंगी शराब, लाखों में बिकते थे इसके सीमन- जाने ‘सुल्तान’ में क्या थीं खास बात..

हरयाणा के मशहूर भैंसे “सुल्तान” की दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने से मौत हो गई है। ......