देर रात डिनर करना बन सकता है मौत का कारण, स्टडी में हुआ चौकाने वाला खुलासा
File Photo


भागदौड़ की भरी इस जिंदगी में लोगों की लाइफस्टाइल में हर दिन नया बदलाव देखने को मिल रहा है. देर से घर आना फिर, लेट नाईट खाना ये अब लोगों के लिए कॉमन हो गया है. अब ज्यादातर लोग रात 10-11 बजे डिनर करना पसंद करते हैं जो सेहत के लिए काफी हानिकारक है. एक हालिया स्टडी में खुलासा हुआ है कि रात को 9 बजे के बाद डिनर करने से स्ट्रोक और मिनी स्ट्रोक जैसी जानलेवा कंडीशन का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थिति सोरबोन यूनिवर्सिटी की रिसर्च में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. शोधकर्ताओं ने 1 लाख से ज्यादा लोगों पर स्टडी करने के बाद दावा किया है कि रात को देरी से खाना खाने की आदत लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है. यह रिसर्च नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित हुई है.

इस स्टडी में शामिल लोगों के खाने के समय की मॉनिटरिंग की गई और उनके कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के रिस्क को भी मॉनिटर किया गया. यह स्टडी 7 सालों तक की गई और इसके बाद परिणाम अब सामने आए हैं. इसमें डिनर के सही और सबसे खराब समय का पता चला है.

ऐसे लोगों को स्ट्रोक का खतरा ज्यादा
रिसर्च करने वाले शोधकर्ताओं का कहना है कि स्टडी में यह बात सामने आई कि जिन लोगों ने रात को 8 बजे से पहले डिनर किया था, उनकी अपेक्षा रात को 9 बजे के बाद डिनर करने वाले लोगों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा 28 फीसदी तक ज्यादा था. इतना ही नहीं, रात 8 बजे के बाद डिनर करने वाले लोगों को हर घंटे के हिसाब से स्ट्रोक और आइसेमिक अटैक का खतरा बढ़ता चला जाता है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें