1 अप्रैल से बिल पेमेंट के ऑटो डेबिट में आएगी दिक्कत!
कॉन्सेप्ट फोटो


रिपोर्ट- वैभव तिवारी, लखनऊ

आप भी डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल तो करते ही होंगे, और उन्ही सुविधा के कारण आप के कई सारे बिल से संबंधी कार्य कुछ ही देर में हो जाते होंगे, वो भी बिना आप के किये, जिसे हम ऑटो डेबिट सिस्टम भी कहते है। लेकिन 1 अप्रैल से RBI के नए गाइडलाइन्स के मुताबिक, ऐसा अब नही हो पायेगा, बहोत जल्द RBI की तरफ से Additional Factor Authentication (AFA) गाइडलाइन्स आने वाली है। ये सुविधा का कारण इसलिए भी हो रहा है, क्योंकि कई सारे बैंक इस सिस्टम से कोसो दूर है, सभी को एक पेज पर लाने का इरादा है।

1 अप्रैल के बाद ऑटो डेबिट सिस्टम होगा खराब

इन नई गाइडलाइन्स की वजह से डेबिट और क्रेडिट कार्ड के ज़रिए किये जाने वाले ऑटो पेमेंट या रेकरिंग पेमेंट पर होगा, और इसी के साथ साथ OTT एप्प्स के पेमेंट में भी दिक्कत आएंगी। जिससे ऑटो पेमेंट अब नही हो पाया करेगा।

 पेमेंट के substitute का करना होगा इस्तेमाल।

आप के बैंक से मिले हुए कार्ड के पेमेंट की दिक्कत तो आएगी, क्योंकि जब तक सभी बैंक्स RBI की गाइडलाइन्स को फॉलो नही कर लेती, तब तक ये ऑटो पेमेंट नही हो पायेगा, लेकिन उसका एक फायदा ये रहेगा की आप UPI पेमेंट आराम से कर सकते है, उसमे ऑटो डेबिट सिस्टम में कोई परेशानी नही आने वाली है ग्राहकों को।बहोत ही जल्द ये जानकारी बैंक्स खुद ही अपने ग्राहकों को दे देगी।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें