अगर अपना रिटायरमेंट प्लान करना है,तो कहां पर पैसा लगाना सही रहेगा?
कॉन्सेप्ट फोटो


हम सब भविष्य की चिंता हमेशा करते है, हम सब चाहते है कि भविष्य में जब हम काम न भी करें, तबभी हमारे पास पैसे की कोई कमी न हो, इसी लिए हम सब भविष्य के लिए आज ही से पैसे बचाना शूरु कर देते है, आज कल की दुनिया मे ऐसे तमाम इन्वेस्टमेंट प्लान्स मौजूद है।

 साथ ही साथ इन्वेस्टमेंट पोस्ट रिटायरमेंट प्लान्स तक मौजूद रहते है। अक्सर सरकारी नौकरी वाले लोग उस चिंता से ज़्यादातर मुक्त होते है, क्योंकि उनके रिटायरमेंट के सारी प्लानिंग पहले से ही हो रक्खी होती है, भारत सरकार की स्कीम के द्वारा। बाकी प्राइवेट में काम करने वालों को तमाम जगह इन्वेस्ट करने पड़ता है, आने भविष्य को सिक्योर करने के लिए। जिसमे NPS और PPF ये दो ऐसे प्लान्स मौजूद रहते है जो ज़्यादातर लोग अपने इन्वेस्टमेंट करते रहते है, पोस्ट रिटायरमेंट के लिए। आइये आप को बताते है, की NPS और PPF में को सा इन्वेस्टमेंट सबसे सही रहेगा।

NPS और PPF में अंतर

देखिए return के मामले में, PPF में गारंटीड return मिलता ही है, और वही जगह NPS में बाजार पर निर्भर होता है return। समय सीमा की बात करें तो NPS में 60 साल की उम्र तक रुकना ही पड़ेगा, वही जगह, PPF की समय सीमा मात्र 15 साल होती है। अपने पैसे के नियंत्रण के मामले में देखा जाए तो , तोह NPS में आप तय कर सकते है कि किस फण्ड में आप का पैसा लगेगा और कौन सा फण्ड मैनेजर उसको हैंडल करेगा, और वही जगह PPF में आप को यह कंट्रोल नही मिलता है।

इसमे अब आप खुद तय कर सकते है, की आप के लिए को से प्लान लेना सही रहेगा। अगर आप सिर्फ रिटायरमेंट के ही प्लान करना चाहते है, तब तो आप को NPS की तरफ ही जाना सही रहेगा।

अधिक बिज़नेस की खबरें