RBI की बड़ी कार्रवाई, इन 3 बैंकों पर लगाया जुर्माना, साथ इस बैंक पर लगा प्रतिबंध!
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक ने बड़ी कार्रवाई करते हुए तीन सहकारी बैंकों पर पांच लाख रूपये का जुर्माना लगाया है. जुर्माने की वजह नियामकीय अनुपालन में कमी बताया गया है. इसी के साथ अगर आपका अकाउंट बैंकों में है तो आप भी इस खबर को जरूर पढ़ लें.

केंद्रीय बैंक ने अपने बयान में बताया, जम्मू-कश्मीर के बारामूला सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर नया जमा की स्वीकृति पर रोक लगाने के आरबीआई के निर्देशों के उल्लंघन करने के मामले में 2 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया गया है.

आरबीआई के मुताबिक, उसने कर्ज नियम और वैधानिक/अन्य प्रतिबंधों के तहत जारी निर्देशों का पालन न करने के लिए द बिग कांचीपुरम को-ऑपरेटिव टाउन बैंक लिमिटेड (नंबर 3) पर 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. केंद्रीय बैंक ने एक अन्य विज्ञप्ति में कहा कि उसने चेन्नई सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक पर आय पहचान, संपत्ति वर्गीकरण, प्रावधान और अन्य संबंधित मामलों में कुछ निर्देशों का पालन न करने / उल्लंघन करने पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

इस बैंक का लाइसेंस हुआ रद्द
वहीं आपको बताते चलें कि इस महीने की शुरुआत में  ही आरबीआई ने महाराष्ट्र के इंडिपेंडेंस को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया. केंद्रीय बैंक ने कहा, '3 फरवरी, 2022 के बाद बैंक कोई कारोबार नहीं कर पाएगा. 

इन बैंकों पर भी लगा प्रतिबंध
RBI ने इस महीने एक और सहकारी बैंक कर्नाटक के देवांगरे में स्थित मिल्लाथ को-ऑपरेटिव बैंक (Millath Co-Operative Bank) पर प्रतिबंधों को और तीन महीने के लिए 7 मई 2022 तक बढ़ा दिया. आरबीआई ने पहली बार मई 2019 में इस को-ऑपरेटिव बैंक पर प्रतिबंध लगाया.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें