रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, महिलाओं को यात्रा के दौरान मिलेगी कंफर्म टिकट
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव


नई दिल्ली : रेलवे ने आज महिलाओं बड़ी खुशखबरी देते हुए कहा कि अब यात्रा के दौरान उन्हें सीट के लिए किसी तरह की भी परेशानी नहीं होगी. दरअसल, महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि जिस तरह से बस और मेट्रो ट्रेन में महिलाओं के लिए अलग से सीट आरक्षित होती हैं, ठीक उसी  इंडियन रेलवे भी महिलाओं के लिए सीट आरक्षित (कन्फर्म) करेगा.

बता दें कि रेलवे ने लंबी दूरी के लिए महिलाओं के लिए बर्थ रिजर्व करने का ऐलान किया है. इसके साथ महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए अगले महीने तक कोई प्लान तैयार किया जाएगा. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि लंबी दूरी की ट्रेनों में महिलाओं की आरामदायक यात्रा के लिए भारतीय रेलवे ने रिजर्व बर्थ के अलावा ऐसी कई सुविधा शुरू की हैं.

महिलाओं के लिए आरक्षित बर्थ
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में छह बर्थ आरक्षित रहेगी. गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो समेत पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों की थर्ड एसी कोच में छह बर्थ महिला यात्रियों के लिए आरक्षित किया गया है.

स्लीपर कोच में भी आरक्षण
हर स्लीपर कोच में छह से सात लोअर बर्थ, वातानुकूलित 3 टियर (3 एसी) में कोच में चार से पांच लोअर बर्थ और वातानुकूलित 2 टियर (2 एसी) कोच में तीन से चार लोअर बर्थ वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है. आपको बता दें कि रिजर्वेशन ट्रेन में उस श्रेणी के डिब्बों की संख्या के आधार पर किया जाएगा.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें