सरकार की पहल एक सप्ताह के अंदर  CNG-PNG की कीमत में बड़ी कटौती
File Photo


नई दिल्ली : दिल्ली और मुंबई में CNG और PNG की कीमतों में बड़ी कटौती की गई है. दरअसल CNG और PNG की बढ़ती कीमतों के बीच सरकार से इस पर अंकुश लगाने की बात कही गई थी, जिसके बाद सरकार ने इस पर पहल की और एक सप्ताह से कम समय में  सीएनजी और पीएनजी के रेट में बड़ी ग‍िरावट आई है. मुंबई में गैस सप्लाई करने वाली महानगर गैस लिमिटेड ने रसोई गैस PNG और CNG की कीमत में कटौती की है.

CNG 6 रुपये किलो सस्ती
बीते कुछ दिन पहले सरकार की तरफ से नेचुरल गैस की सप्लाई बढ़ाए जाने के बाद कंपनियों ने भी ग्राहकों को राहत देने के लिए यह खास कदम उठाया है. कंपनी की ओर से आधिकारिक बयान में PNG की कीमत 4 रुपये प्रति घन मीटर घटाकर 48.50 रुपये कर दी गई है. वहीं, CNG के रेट 6 रुपये किलोग्राम घटकर 80 रुपये पर आ गए हैं.

पुणे में सीएनजी 4 रुपये सस्ती
MGL की तरफ से बताया गया कि मुंबई के अलावा पुणे में भी सीएनजी की कीमत में कटौती की गई है. पुणे में सीएनजी 4 रुपये सस्‍ती हो गई है. इसके बाद पुणे में एक क‍िलो CNG 87 रुपये की मिलेगी. ऐसे में अब मुंबई के वाहन मालिक अन्य ईंधन के मुकाबले सीएनजी की लागत में 48 प्रतिशत तक आसानी से बचत कर पाएंगे.

सरकार ने उठाया था यह कदम
इससे पहले सरकार ने सीएनजी और पीएनजी  के दाम में कम करने के लिए प्राकृतिक गैस की कुछ मात्रा उद्योगों से लेकर शहर गैस वितरण कंपनियों को आवंटित की थी. अधिकारियों की तरफ से बताया गया था कि दिल्ली की इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और मुंबई की महानगर गैस लिमिटेड के लिये आवंटन 1.75 करोड़ घन मीटर रोजाना से बढ़ाकर 2.078 करोड़ घन मीटर कर दिया गया है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें