ग्लोबल मार्केट में मंदी की आशंका के कारण वैश्विक स्तर पर गिरे बाजार
अमेरिकी शेयर बाजार


नई दिल्ली : घरेलू शेयर बाजार में आज दबाव की स्थिति बनी हुई है। वहीं ग्लोबल मार्केट में भी एक दो शेयर बाजारों को छोड़कर ज्यादातर जगहों पर गिरावट का रुख नजर आ रहा है। पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिकी शेयर बाजार कमजोरी के साथ बंद हुए थे, लेकिन यूएस फ्यूचर्स में बढ़त बनी हुई थी। इसी तरह आज एशियाई बाजारों में भी मिलाजुला रुख नजर आ रहा है।

अमेरिकी बाजार में पिछले कारोबारी सत्र में 0.7 से लेकर 1 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई। पिछले सत्र के कारोबार में यूएस मार्केट के 11 में से 7 सेक्टर्स गिरावट के साथ बंद हुए, वहीं 4 सेक्टर्स में शामिल शेयर मामूली बढ़त हासिल करने में सफल रहे। ओवरऑल यूएस स्टॉक मार्केट के 56 प्रतिशत शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।

माना जा रहा है कि इसी हफ्ते अमेरिका में महंगाई और खुदरा बिक्री के आंकड़े आने वाले हैं, जिसकी वजह से अमेरिकी बाजार पर दबाव बना हुआ है। महंगाई के आंकड़े अगर प्रतिकूल हुए तो अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में सख्ती के साथ बढ़ोतरी करने के अलावा कोई चारा नहीं बचेगा। इसी वजह से अमेरिकी बाजार के निवेशक फिलहाल काफी सतर्क होकर सौदा करने की नीति अपना रहे हैं, जिसके कारण अमेरिकी बाजार दबाव की स्थिति में आ गया है।

आपको बता दें कि इस साल नैस्डैक में अभी तक 33.8 प्रतिशत तक की गिरावट आ चुकी है, वहीं एसएंडपी 500 इंडेक्स में भी इस साल 25 प्रतिशत तक गिरावट आ चुकी है। इसमें अभी और 20 प्रतिशत तक की गिरावट आने की आशंका जताई जा रही है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें