जल्द निपटा लें बैंक से जुड़े जरूरी काम, नवम्बर में 10 दिन तक बंद रहेंगे बैंक
File Photo


अक्टूबर महीने बैंक में कई दिन तक छुट्टी रही. यूं कहे तो इस महीने सिर्फ 9 दिन बैंक में काम हुआ बाकी दिन छुट्टी रही है. दरअसल, ज्यादातर छुट्टियां दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली छठ पूजा जैसे त्योहारों की वजह से हुई और इनमे शनिवार और रविवार को होने वाली छुट्टियां भी जुड़ी हुई हैं.

बता दें कि आने वाले महीने यानी नवम्बर में भी कुछ इसी तरह की छुट्टियां होने वाली है. इस महीने भी कुल 10 दिन बैंक बंद रहेंगे. फिलहाल जबसे ऑनलाइन की सुविधा हो गई बैंक जाने की जरूरत न के बराबर पड़ती है. लेकिन कई बार बहुत जरूरी काम होने की वजह से बैंक जाने की जरूरत पड़ ही जाती है.

ऐसे में अगर आप भी आने वाले दिनों में बैंक से जुड़े कोई काम निपटाना चाहते तो तुरंत निपटा लें क्‍योंकि नवंबर 2022 में भी कई वजहों से 10 दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं. आइये देखें छुट्टी की पूरी लिस्ट..

10 दिन बैंक रहेंगे बंद
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने नवंबर में बैंक में होने वाली छुट्टियों की लिस्ट को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी है जिसके मुताबिक, नवंबर महीने में कुल 10 छुट्टियां है. आपको बता दें कि इस 10 दिन की छुट्टी में साप्ताहिक छुट्टियों को भी शामिल किया गया है. RBI गाइडलाइंस के मुताबिक, रविवार के अलावा महीने के दूसरे व चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहते हैं. नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के मुताबिक आरबीआई ने 1, 8, 11 और 23 नवंबर को छुट्टी की घोषणा की है. इसके अलावा महीने में चार रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार को भी छुट्टी है.

ये है पूरी लिस्‍ट    
1 नवंबर को कन्नड़ राज्योत्सव और कुट की वजह से बेंगलूरु और इंफाल में बैंकों की छुट्टी रहेगी.

6 नवंबर को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे.

8 नवंबर को गुरुनानक जयंती, कार्तिक पूर्णिमा, रहास पूर्णिमा और वांगला फेस्टिवल मनाया जाएगा, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे.

11 नवंबर को वांग्ला फेस्टिवल और कनकदासा जयंती की वजह से बेंगलूरु और शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.

12 नवंबर को महीने का दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे.

13 नवंबर को रविवार का साप्ताहिक अवकाश है.

20 नवंबर को रविवार की वजह से छुट्टी है.

23 नवंबर को सेंग कुत्सनेम की वजह से शिलांग में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी.

26 नवंबर को महीने का चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे.

27 नवंबर को रविवार है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)  

अधिक बिज़नेस की खबरें