अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बने माहौल के बाद घरेलू शेयर बाजार आज दबाव में, सेंसेक्स 332 अंक तक गिरा
File Photo


नई दिल्ली : अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में की गई बढ़ोतरी की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बने निराशाजनक माहौल में घरेलू शेयर बाजार में भी आज दबाव बना नजर आ रहा है। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांकों ने गुरुवार को कमजोरी के साथ शुरुआत की। कारोबार बढ़ने के साथ ही बाजार पर बिकवाली का दबाव भी लगातार बढ़ता गया। पहले घंटे के कारोबार में सेंसेक्स 0.53 प्रतिशत की कमजोरी के साथ और निफ्टी 0.52 प्रतिशत की कमजोरी के साथ कारोबार करते नजर आ रहे थे।

शुरुआती कारोबार में मेटल और आईटी सेक्टर के शेयरों पर दबाव बना हुआ नजर आ रहा है। पहले घंटे के कारोबार में स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, टाटा मोटर्स और हीरो मोटोकॉर्प के शेयरों में 1.11 प्रतिशत से लेकर 0.64 प्रतिशत तक की मजबूती नजर आ रही थी। दूसरी ओर टेक महिंद्रा, इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजी, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के शेयरों में 2.01 प्रतिशत से लेकर 1.12 प्रतिशत तक की कमजोरी नजर आ रही थी।

अभी तक के कारोबार में स्टॉक मार्केट में 1,915 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हो रही थी। इनमें से 1,159 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में कारोबार कर रहे थे, जबकि 756 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 7 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में और 23 शेयर बिकवाली के दबाव के कारण लाल निशान में बने हुए थे। जबकि निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 16 शेयर हरे निशान में और 34 शेयर लाल निशान में कारोबार करते दिख रहे थे।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें