स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एमसीएलआर दर में 0.25 फीसदी का किया इजाफा
File Photo


नई दिल्ली : देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने भी लोन पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। एसबीआई ने सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.25 फीसदी का इजाफा किया है। बैंक के एमसीएलआर में इस वृद्धि से लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी। नई दरें गुरुवार से लागू हो गई है।

स्टेट बैंक की वेबसाइट के मुताबिक एमसीएलआर की नई दरें 15 दिसंबर 2022 से प्रभावी हो जाएंगी। इस बढ़ोतरी के बाद एसबीआई की एक दिन की अवधि वाली एमसीएलआर 7.60 फीसदी से बढ़कर 7.85 फीसदी हो गई है। एक महीने और तीन महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर 7.75 से बढ़कर 8 फीसदी हो गई है।

इसी तरह बैंक की 6 महीने और एक साल की अवधि के लिए एमसीएलआर 8.05 फीसदी से बढ़कर 8.30 फीसदी हो गई है। दो साल की अवधि के लिए एमसीएलआर 8.25 फीसदी से बढ़कर 8.50 फीसदी हो गई है, जबकि तीन साल की अवधि वाली एमसीएलआर 8.35 फीसदी से बढ़कर 8.60 फीसदी हो गई है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आरबीआई के रेपो रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी करने के बाद सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के कई बैंकों ने लोन पर ब्याज दरें एमसीएलआर में इजाफा किया है। आरबीआई ने हाल ही में लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में इजाफा किया है, जो बढ़कर 6.25 फीसदी हो गई है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें