23 जनवरी से होंडा के वाहनों पर बढ़ेंगे 30 हजार रुपये तक दाम
File Photo


नई दिल्ली : हुंडई, मारुति के बाद जापान की कार निर्माता कंपनी होंडा मोटर लिमिटेड ने अपने सभी मॉडलों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। कंपनी ने कहा है कि बढ़ती लागत के चलते अगले महीने से सभी मॉडलों के दाम में 30 हजार रुपये का इजाफा करेगी। नई कीमतें 23 जनवरी से लागू होंगी।

कंपनी ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि जनवरी से वह अपने सभी मॉडलों की श्रृंखला के दाम 30,000 रुपये तक बढ़ाने पर विचार कर रही है। होंडा ने कहा कि उत्पादन की बढ़ती लागत और आगामी सख्त उत्सर्जन नियमों के अनुरूप अपने उत्पादों को ढालने के लिए उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है।

होंडा मोटर के उपाध्यक्ष (बिक्री एवं विपणन) ने कहा कि कच्चे माल की कीमतों का उत्पादन लागत पर पड़ने वाले असर और आगामी नियामकीय जरूरतों का आकलन करने के बाद 23 जनवरी से हमने अपने वाहनों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। यह मूल्य वृद्धि 30 हजार रुपये तक होगी, जो प्रत्येक मॉडल के लिए अलग-अलग होगी।

उल्लेखनीय है कि भारत में अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी के जरिए कारोबार करने वाली होंडा कंपनी अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा करने वाली कंपनियों मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स, मर्सिडीज बेंज, ऑडी, रेनो, किआ इंडिया और एमजी मोटर की सूची में शामिल हो गई है। भारत चरण-6 उत्सर्जन नियमनों के मुताबिक वाहनों में ऐसा उपकरण लगाने की जरूरत होगी। यह नियम अप्रैल, 2023 से लागू होगा, जो वाहन के चलते समय उत्सर्जन का स्तर बताएगा।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें