Bank Holiday : अप्रैल में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें जरूरी काम, देखें छुट्टी की पूरी लिस्ट
File Photo


नई दिल्ली : नया वित्त वर्ष शुरू होने वाला है. आज से तीन दिन बाद अप्रैल का महीना शुरू हो जाएगा और इस महीने बहुत से चीजों में बदलाव देखा जाता है. हर बार की तरह इस बार भी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अगले महीने होने वाली छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है. ऐसे में आप भी अगर अगले महीने बैंक से जुड़ा कोई कार्य निपटाने की सोच रहे हैं तो आज ही निपटा लें, क्योंकि अप्रैल में आधे महीने बैंक में अवकाश रहने वाला है. ऐसे में रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार के अवकाश को मिलाकर अप्रैल में कुल 16 बैंक बंद रहने वाले हैं.

छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही घर से निकलें
बता दे कि नए वित्त वर्ष की शुरुआत के पहले महीने बैंक कर्मियों को 16 दिन का अवकाश मिलने वाला है. ये सभी छुट्टियां अलग राज्यों में होने वाले त्योहारों और आयोजनों पर पर निर्भर करते हैं. अगर आप भी अगले महीने होने वाली छुट्टियों के बारे में जानना चाहते हैं तो आरबीआई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी लिस्ट आसानी से चेक कर सकते हैं. ऐसे में अगले महीने आप जब भी बैंक जाएं तो छुट्टी की लिस्ट जरूर चेक कर लें.


अप्रैल 2023 में बैंकों की छुट्टियों की सूची

1 अप्रैल, 2023: बैंकों की सालाना क्लोजिंग होगी. आइजोल, शिलांग, शिमला और चंडीगढ़ को छोड़कर पूरे देश में बैंक आम लोगों के लिए बंद रहेंगे.
2 अप्रैल, 2023: रविवार की वजह से पूरे देश में बैंकों में छुट्टी रहेगी.
4 अप्रैल, 2023: महावीर जयंती के चलते अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, जयपुर, कानपुर, कोलकता, लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर और रांची में बैंक बंद रहेंगे.
5 अप्रैल, 2023: बाबू जगजीवन राम की जयंती होगी. हैदराबाद में बैंक बंद रहेंगे.
7 अप्रैल 2023: गुड फ्राइडे की वजह से अगरतला, अहमदाबाद, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, शिमला और श्रीनगर को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
8 अप्रैल, 2023: महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
9 अप्रैल, 2023: रविवार की छुट्टी के चलते पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
14 अप्रैल, 2023: बाबासाहेब अंबेडकर जयंती पर आइजोल, भोपाल, नई दिल्ली, रायपुर, शिलांग और शिमला को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
15 अप्रैल, 2023: विशु, बोहाग बिहू, हिमाचल दिवस, बंगाली नववर्ष के कारण अगरतला, गुवाहाटी, कोच्चि, कोलकाता, शिमला और तिरुवनंतपुरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी. 
16 अप्रैल, 2023: रविवार की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा.
18 अप्रैल, 2023: शब-ए-कद्र पर जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. 
21 अप्रैल, 2023: ईद-उल-फितर की वजह से अगरतला, जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे. 
22 अप्रैल, 2023: ईद और महीने का थौथा शनिवार होने के कारण कई जगहों पर बैंक बंद रहेंगे.
23 अप्रैल, 2023: रविवार को बैंकों की छुट्टी रहेगी.  
30 अप्रैल, 2023: रविवार की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा.

बता दें कि अलग राज्यों में होने वाले त्योहारों और आयोजनों के हिसाब से आरबीआई छुट्टियों की लिस्ट तैयार करती है और इस अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करती है. जिसके बाद आप हर महीने यहां से छुट्टी चेक कर सकते हैं. आप इस लिंक की मदद से डायरेक्ट छुट्टी देख सकते हैं

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) विभिन्न राज्यों और आयोजनों के आधार पर अपनी Bank Holiday लिस्ट तैयार करती है और इसे अपनी बेवसाइट पर अपडेट करती है. आप अपने मोबाइल पर इस लिंक ( https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर क्लिक करके आसानी से छुट्टी चेक कर सकते हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें