क्रॉम्पटन की अनूठी हाई-फ्लो मैक्स* टेक्‍नोलॉजी से लैस फ्‍लैगशिप मिनी मास्टर प्लस पंप वाटर टैंक को ज्यादा तेजी से भरेगा
फाइल फोटो


लखनऊ, मई___2023 : गुणवत्ता, विश्वसनीयता और नवाचार के अपने मूलभूत सिद्धांतों के साथ भरोसेमंद  मशहूर ब्रैंड, क्रॉम्प्टन ग्रीव्स कंज्‍यूमर इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने अनूठी हाई फ्लो मैक्स* टेक्‍नोलॉजी से लैस अपना मिनी मास्टर प्लस पंप लॉन्च किया है। कंपनी के इस फ्‍लैगशिप उत्पाद में कई तरह की नई विशेषतायें हैं और यह पंप पानी पम्प करने की प्रक्रिया को तेज करता है, जिससे पानी की टंकी आधे से कम समय में भर जाती है।
 
आजकल उपभोक्ता कोई प्रॉडक्ट काफी सोच-समझ कर खरीदते हैं। वह अपने घर के लिए उत्पादों का चुनाव करने में काफी सतर्क रहते हैं। आजकल विशेष रूप से संयुक्त परिवार में या बहुमंजिले बंगलों में रहने वाले  लोगों को पानी टंकी भरने में काफी समय लगता है जिससे उन्हें बहुत असुविधा होती है। इस स्थिति में ये पंप पानी के तेज प्रवाह के साथ टंकी को ज्यादा तेजी से भरने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 इसे ध्यान में रखते हुए, क्रॉम्पटन ने अपने महत्वपूर्ण मिनी मास्टर प्लस पंप के साथ पानी टंकी की तेज भराई को एक नए स्तर पर पहुंचाया है। तकनीकी रूप से बेहतर पंपों की विस्तृत रेंज उपभोक्ताओं को रख-रखाव की कम लागत, ज्यादा टिकाऊपन और कार्यप्रदर्शन, पैसों के महत्‍व और ऊर्जा की कम खपत सहित ज्‍यादा से ज्‍यादा लाभ प्रदान करते हैं।       
क्रॉम्प्टन का मिनी मास्टर प्लस पंप वॉल्यूट केसिंग और अडैप्टर जैसे महत्वपूर्ण पुर्जों पर स्टेनलेस स्टील की शीट (एसएस) जैसी उन्नत खूबियों से लैस है, जो इसे जंग-रोधी बनाते है और इनके संचालन में कोई परेशानी नहीं होती है। इससे पंप के जाम होने या खराब होने जैसी कोई समस्या नहीं होती है और पानी का सुचारू प्रवाह सुनिश्चित होता है। इसके अलावा इसका निर्माण पंप के हाइड्रोलिक्स को प्रभावित करता है जिससे वाटर आउटपुट उच्‍च रहता है और बेहतर प्रदर्शन सुनिश्चित होता है। इसकी 4 प्रमुख खूबियाँ जो टंकी को तेजी* से भरने में मदद करते हैं और उपभोक्ताओं को बेहतर अनुभव मिलता है, इस प्रकार हैं : 

पानी खींचने वाला (इम्पेलर) बड़ा आकार : पानी की डिलविरी 120% से 200% तक बढ़ जाती है और इम्पेलर के 35%-50% बड़े आकार का कारण टंकी भरने का समय 50% से 60% तक कम हो जाता है। शक्तिशाली मोटर : पानी को धक्का देने के लिए ज्यादा बड़े मोटर आयर कार्यकुशल डिजाइन 60% से 100% तक ज्यादा शक्ति प्रदान करती है, जिससे टंकी को ज्यादा तेजी से भरने में मदद मिलती है। 

अनूठी हाइड्रोलिक डिजाइन : हाइब्रिड पंप (एसएस इन्सर्ट के साथ) सक्शन एरिया (चूषण क्षेत्र) और प्रवाह क्षेत्र सहित, हाइड्रोलिक प्रवाह पथ की विशिष्ट डिजाइन के कारण कम घर्षण (जल प्रवाह का नुकसान) होता और इस प्रकार पानी का लगातार ज्यादा प्रवाह (डिस्चार्ज) प्राप्त होता है। वारंटी : 24 महीनों की दोगुनी वारंटी इस उत्पाद द्वारा कार्यप्रदर्शन की गुणवत्ता को बल मिलता है।

इस महत्वपूर्ण प्रॉडक्ट के बारे में क्रॉम्प्टन ग्रीव्स कंज्‍यूमर इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के वाइस प्रेसिडेंट और बिजनेस हेड, रजत चोपड़ा ने कहा कि, “क्रॉम्प्टन ने उपभोक्ताओं को लगातार नए-नए प्रॉडक्ट्स दिए हैं, जो यूजर्स की जिंदगी में खास अहमियत रखते हैं। पंप लोगों तक पानी पहुंचाने के लिहाज से खासतौर पर महत्वपूर्ण उपकरण है, जिससे लोगों को पानी की बिना रुके सप्लाई होती रहे और उनकी आवश्यक जरूरतें पूरी हों।

 प्रॉडक्ट बनाते समय लोगों की सुविधा को ध्यान रखने के नजरिए से बनाई गई हमारी नई महत्वपूर्ण सीरीज लंबे समय तक चलने वाले गुणवत्तायुक्‍त और आधुनिक फीचर्स से लैस है। उपभोक्ताओं की हर जरूरत के लिए सार्थक समाधान प्रदान करने वाला ब्रैंड होने के नाते, हमारा प्रयास पंप को भरने में लगने वाले समय और मेहनत में कटौती करना और उपभोक्ताओं के अनुभव की गुणवत्ता में बढ़ोतरी करना है।”        

क्रॉम्पटन के विषय में

क्रॉम्पटन ग्रीव्स कंज्‍यूमर इलेक्ट्रिकल लिमिटेड 80 से ज्यादा वर्षों की ब्रांड विरासत के साथ भारत में पंखों और घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले पंप की श्रेणी में मार्केट का लीडर है। इन सालों में संगठन ने नई-नई रेंज के अभिनव उत्‍पाद बनाने का लगातार प्रयास किया है, जो अपनी शानदार गुणवत्‍ता और उच्‍च प्रदर्शन से आधुनिक उपभोक्ता की जरूरतों को पूरा करते हैं। इसमें वॉटर हीटर, एंटी डस्ट फैन, एंटी बैक्टीरियल एलईडी बल्ब शामिल हैं। इसके अलावा दूसरी कई रेंज में अलग-अलग उत्‍पाद जैसे एयर कूलर, फूड प्रोसेसर्स जैसे मिक्सर-ग्राइंडर्स, बिजली से चलने वाली केतली और कपड़ों की देखभाल के लिए आयरन या प्रेस शामिल हैं।

 कंपनी ने उपभोक्‍ताओं की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझने और उन्‍हें पूरा करने तथा ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए ब्रांड और इनोवेशन में  निवेश किया है। इसके अलावा देश भर में कंज्‍यूमर बिजनेस का स्‍थापित और संगठित वितरण नेटवर्क है, जोकि मजबूत डीलर बेस से संचालित है और कंपनी अपने उपभोक्‍ताओं को उत्‍पाद खरीदने के बाद शानदार सेवा प्रदान करती है। 

लगातार एनर्जी एफिशिएंट उत्‍पादों के विकास की दिशा में काम करने के लिए, कंपनी ने ब्‍यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंटी (बीईई), विद्युत मंत्रालय द्वारा आयोजित वर्ष 2019 के मोस्‍ट एनर्जी एफिशिएंट एप्‍लायंसेज के लिए दो नेशनल एनर्जी कंज्‍यूमर अवार्ड्स (एनईसीए) प्राप्‍त किये हैं । एक अवार्ड इसे अपने एचएस प्‍लस मॉडल के लिए सीलिंग पंखों के लिए मिला तो दूसरा अवार्ड्स अपने नौ वॉट के एलईडी बल्‍ब्‍स के लिए एलईडी बल्‍ब कैटेगरी में मिला। कंपनी को डब्‍लूपीपी एवं कंटार द्वारा 2020 के लिए जारी ब्रांड्ज टॉप 75 मोस्‍ट वैल्‍युएबल इंडियन ब्रांड्स की सूची में भी जगह मिली है। इतना ही नहीं, क्रॉम्‍प्‍टन को हेराल्‍ड ग्‍लोबल एवं बार्क एशिया द्वारा कंज्‍यूमर इलेक्ट्रिकल श्रेणी में ब्रांड ऑफ द डिकेड 2021 के तौर पर भी सम्‍मानित किया गया था।

अधिक बिज़नेस की खबरें