अफगानिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 5.2 दर्ज की गई रिक्टर स्केल तीव्रता
File Photo


नई दिल्ली : अफगानिस्तान में मंगलवार सुबह-सुबह (12 दिसंबर) को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप तीव्रता 5.2 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) ने भूकंप के संबंध में जानकारी दी है. भूकंप आज सुबह 7 बजकर 35 मिनट आया. फिलहाल भूकंप से किसी तरह के जनहानि की खबर नहीं है.

इससे एक दिन पहले भी अफगानिस्तान के फैजाबाद में 4.4 की तीव्रता का भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. भूकंप फैजाबाद से लगभग 180 किमी दक्षिण पूर्व की गहराई पर आया. भूकंप से हुए नुकसान का ब्योरा नहीं दिया गया. अक्टूबर में अफगानिस्तान में आए सिलसिलेवार भूकंपों में 4,000 से अधिक लोग मारे गए. 2 हजार से ज्यादा घर नष्ट हो गए. अफगानिस्तान के लोग एक के बाद एक भूकंप के तेज झटके महसूस कर रहे हैं.

क्यों आता है भूकंप?
बता दें कि धरती की मोटी परत, जिसे टेक्टोनिक प्लेट्स कहा जाता है, वह अपनी जगह से खिसकती रहती है. ये प्लेट्स अमूमन हर साल करीब 4-5 मिमी तक अपने स्थान से खिसक जाती हैं. इस दौरान कभी कोई प्लेट दूसरे प्लेट के करीब आती है तो कोई दूर हो जाती है. इस क्रम में कभी-कभी ये प्लेट्स एक-दूसरे से टकरा जाती है. ऐसे में ही भूंकप आता है और धरती हिल जाती है. ये प्लेटें सतह से करीब 30 से 50 किलोमीटर तक नीचे हैं.

भूकंप आए तो क्या करें और क्या नहीं
1- अगर आप किसी इमारत के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं और किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं. अगर कोई मेज या ऐसा फर्नीचर न हो तो अपने चेहरे और सर को हाथों से ढंक लें और कमरे के किसी कोने में दुबक कर बैठ जाएं.
2- अगर आप इमारत से बाहर हैं तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर हट जाएं.
3- अगर आप किसी वाहन में सफर कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहें.
4- अगर आप मलबे के ढेर में दब गए हैं तो माचिस कभी न जलाएं, न तो हिलें और न ही किसी चीज को धक्का दें.
5- मलबे में दबे होने की स्थिति में किसी पाइप या दीवार पर हल्के-हल्के थपथपाएं, जिससे कि बचावकर्मी आपकी स्थिति समझ सकें. अगर आपके पास कोई सीटी हो तो उसे बजाएं.
6- कोई चारा न होने की स्थिति में ही शोर मचाएं. शोर मचाने से आपकी सांसों में दमघोंटू धूल और गर्द जा सकती है.
7- अपने घर में हमेशा आपदा राहत किट तैयार रखें.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें