देश में 1 जनवरी से साल ही नहीं बल्कि बहुत चीजों में होगा बदलाव, देखें ये पूरी लिस्ट
File Photo


नई दिल्ली : इस साल का आज आखिरी दिन और कल यानी सोमवार से नए साल की शुरुआत हो जाएगी. 1 जनवरी 2024 से न सिर्फ साल और कैलेंडर बदलेगा, बल्कि देश में ऐसे बहुत कुछ बदलाव होंगे, जिसका असर आम लोगों की जिंदगी पर पड़ेगा. कल यानी 1 जनवरी 2024 से आईटीआर अपडेशन से लेकर सिम कार्ड और बैंक लॉकर से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. ऐसे में 31 दिसंबर 2023 तक अपने उन सभी अहम कामों को निपटा लेना होगा, जो नए साल में बदल जाएंगे. इतना ही नहीं बदलाव के साथ उनपर चार्ज भी देय होगा. 

आईटीआर दाखिल करने के नियम : वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए जुर्माने के साथ आईटीआर यानी आयक रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तिथि 31 दिसंबर 2023 है. अगर आप तय सीमा से पहले ऐसा नहीं करते हैं तो आपके खिलाफ एक्शन भी हो सकता है. इतना ही नहीं, देर से आईटीआर फाइल करने वालों पर 5 हजार का जुर्माना भी लगाया जा सकता है. हालांकि, जिन लोगों की कुल आय पांच लाख से कम है, उन्हें केवल एक हजार जुर्माना देना होगा.

आधार अपडेट को लेकर नियम : बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ऑनलाइन आधार अपडेट करवाने की आखिरी तारिख 31 दिसंबर 2023 है. अगर इस तारीख तक आधार में अपडेट नहीं करवा पाते हैं तो 1 जनवरी 2024 से आपको दस्तावेज में किसी तरह के बदलाव के लिए 50 रुपए देने होंगे. इसलिए अगर आप अपने आधार कार्ड में कुछ बदलाव चाहते हैं तो 31 दिसंबर तक कर लें.

बैंक लॉकर से जुड़े नियम : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, बैंकों में लॉकर रखने वाले ग्राहकों के पास अब 31 तक संशोधित बैंक लॉकर अग्रीमेंट पर साइन करके जमान कराने का विकल्प है. नए नियम के मुताबिक, अगर इस समय सीमा तक वे ऐसा नहीं करते हैं तो 1 जनवरी 2024 से उनका बैंक लॉकर फ्रीज कर दिया जाएगा.

सिम कार्ड से जुड़े नियम : 1 जनवरी 2024 से सिम कार्ड खरीदने और रखने के नियम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. नए साल में अब सिम कार्ड खरीदने के वक्त ग्राहकों को केवाईसी जमा करना होगा. सिम कार्ड खरीदने के वक्त ही पेपर आधारित केवाईसी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. सिम कार्ड लेने के वक्त आपको बायोमेट्रिक के जरिए अपनी डिटेल्स की पुष्टि करानी होगी.


डीमैट अकाउंट से जुड़े नियम : अगर आपके पास डीमैट अकाउंट है तो आपको और सतर्क रहने की जरूरत है. सेबी यानी भारतीय विनियामक प्रतिभूति बोर्ड ने डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन जोड़ने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 तय की है. ऐसे में जो भी अकाउंट होल्डर्स नॉमिनी नहीं जोड़ेंगे, उनका डीमैट अकाउंट 1 जनवरी 2024 से फ्रीज हो सकता है.

एलपीजी सिलेंडर का रेट होगा जारी : हर महीने की तरह एलपीजी के रेट में अमूमन हर महीने की 1 तारीख को बदलाव होता है. नए साल के मौके पर आम आदमी को राहत मिलेगी या महंगाई का झटका लगेगा, यह कल पता चलेगा. 1 जनवरी 2024 को एलपीजी सिलेंडर के नए रेट जारी होंगे.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें