किसानों ने खेत में लगाए कैमरे, लहसुन चोरी होने से बचाने के लिए किया ऐसा
सांकेतिक तस्वीर


छिंदवाड़ा : लहसुन महंगा होते ही किसानों की बल्ले-बल्ले हो गई है. मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में लहसुन के महंगा होते ही किसानों ने खेतों में कैमरे लगा दिए हैं. दरअसल, लहसुन खेतों से ही 300 रुपये किलो के हिसाब से थोक व्यापारी खरीद रहे हैं. और यही लहसुन बाजार में 400 रुपये किलो बाजार में बिक रहा है. इस बार किसानों को लहसुन से करोड़ो रुपये का फायदा हो रहा है. 


जिले के सांवरी गांव पोनार निवासी युवा किसान राहुल देशमुख आधुनिक खेती करते हैं. उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से खेती कर करोड़ों रुपए का मुनाफा कमाया है. उन्होंने पहली बार अपने खेतों में लहसुन लगाया है और उसकी देखरेख के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं.

युवा किसान राहुल का कहना है कि सीसीटीवी के माध्यम से मजदूर काम करते दिखाई देते हैं. लहसुन महंगा है. चोरी का डर है, इसलिए भी कैमरे लगाए गए हैं. उन्होंने बताया कि आजकल तो सोलर वाला सीसीटीवी कैमरा आ गया है. इसमें बिजली की भी जरूरत नही होती.

किसान राहुल ने बताया, मेरे खेत में पहले चोरी भी हुई थी, उसके बाद कैमरे लगाए गए. मैंने 13 एकड़ में लहसुन की फसल लगाई. फायदा 1 करोड़ से ऊपर है और 25 लाख रुपये की लागत लगी है. लहसुन बिकने के लिए हैदराबाद जा रहा है. 

 राहुल ने बताया कि उनके पास कुल 35 एकड़ की खेती है. उसमें 16 एकड़ में टमाटर और 2 एकड़ में शिमला मिर्च, 13 एकड़ में लहसुन की फसल उगती है. मुख्य फसल लहसुन ही है. राहुल का कहना है कि जिस साल लहसून महंगा रहता है, उसी समय लहसुन लगाते हैं. जून में लहसुन के रेट ज्यादा हैं तो ही हम लगाते हैं. 
 
बता दें की युवा किसान राहुल ने पॉलीहाउस बनाया है. यहां पर वह मिर्च और टमाटर के पौधे तैयार कर अन्य किसानों को बेचते हैं. इससे उनकी अच्छी खासी आमदनी हो रही है. राहुल का टमाटर का काम भी रेगुलर चलता है. उनके पास 150 मजदूर काम करते हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें