पंजाब नेशनल बैंक में है खाता तो आज ही करा लें ये जरूरी काम, नहीं तो बाद में हो सकती है ये परेशानी
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्रहकों के लिए एक जरूरी खबर है. अगर आपका भी बैंक अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है और आपने अभी तक KYC अपडेट नहीं करवाया है, तो आपके लिए कल यानी 19 मार्च तक ये करवाने का आखिरी समय है. बता दें कि आरबीआई के गाइडलाइन्स के अनुरूप, पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को केवाईसी अपडेट कराने के लिए 19 मार्च का डेडलाइन जारी किया था. आरबीआई के अनुसार इस डेडलाइन तक KYC करवाना अनिवार्य है. ये डेडलाइन उन ग्राहकों के लिए है जिन्हें 31 दिसंबर 2023 तक KYC अपडेशन करना था.

ग्राहकों के अपने खाते की KYC बैंक जाकर पूरी करनी होगी. अगर बैंक के ग्राहकों ने ऐसा नहीं किया तो वे अपने बैंक अकाउंट को कल के बाद इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. केवाईसी अपडेट न होने पर बैंक आपका अकाउंट फ्रीज कर सकती है. अकाउंट फ्रीज होने के बाद आप अपने बैंक खाते में पैसे जमा करने और निकालने में असक्षम हो जाएंगे. ऐसा भी हो सकता है कि बैंक डेडलाइन को बढ़ा दे, लेकिन आप जल्द से जल्द इस काम को निपटा लें.

KYC कराने के फायदे
केवाईसी एक जरूरी प्रक्रिया है. इससे पता चलता है कि जिस व्यक्ति के नाम से अकाउंट है उसकी क्या पहचान है. पिछले कई महीनों से कई बैंक ग्राहकों को Know Your Customer (KYC) कराने के लिए अलर्ट भेज रहे हैं. केवाईसी कराने से ग्राहकों का बैंक खाता एक्टिव रहेगा और फंड ट्रांसफर, बिल पेमेंट जैसे कई काम आसानी से कर पाएंगे. पब्लिक सेक्टर बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ग्राहकों को केवाईसी अपडेट करने के लिए कह रहा है. बैंक ने ट्वीट के जरिये भी ग्राहकों को KYC कराने के लिए कहा है.

KYC हुई है या नहीं- इस तरीके से करें चेक
आपके पंजाब नेशनल बैंक की KYC हुई है या नहीं, इसकी जानकारी के लिए आपको कस्टमर केयर पर फोन करना होगा. बैंक ने कहा कि ग्राहक कस्टमर केयर नंबर 18001802222 या 18001032222 पर फोन करके अधिक जानकारी ले सकते हैं. ये दोनों ही नंबर टोल फ्री हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें