दिन के सिर्फ 2 खजूर खाइये, सेहत पर होगा ज़बरदस्त असर
concept photo


रिपोर्ट - वैभव तिवारी

खजूर एक बेहतरीन और लाभदायक फल है, ये बात तो हम सभी जानते है, पर दरअसल इसके फायदे क्या है, ये कोई भी नही जानता है, बस हवा हवा में ही बातें है और ये अच्छा फल है सोच के सब इसको खा लेते है। पर ज़्यादातर लोग इसको नही खाते है, क्यों स्वाद थोड़ा अजीब सा होता है, पर अगर हम आप को इसके फायदे के बारे में बारीकी से बता दें, तो शायद उन्न लोगों का भी इसको खाने का मन कर जाएगा, जो इसको टेस्ट की वजह से नही खाते


खजूर खाने के सारे फायदे जानिए

1- खजूर खाने से बताया जाता की हमारी हड्डियां मजबूत होती है, खजूर के अंदर कैल्शियम और पोटैशियम जैसे कई केमिकल होते है, जो हमारी हड्डी को मज़बूत करने में मदत करता है।

2 -खजूर खाने से शरीर के अंदर ऐसे क्षमता बनती है, जो हमारे शरीर को किसी भी तरह के रोग से लड़ने में मदत करता है, इसमे मौजूद फेलोनिक एसिड हमारे शरीर के इम्युनिटी को बढ़ाता है, और रोग लगता ही नही है।

3- खजूर खाने से स्किन जवान रहती है काफी समय तक, खजूर खाने के अंदर विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है, जो हमारे स्किन के mutinity के लिए अच्छा होता है।

4- रोज़ सुबह 2 खजूर खाने से, हमारे शरीर मे इतनी एनर्जी आती है, की आप को दिन भर कभी थकान नही होगी, खजूर में मौजूद ग्लूकोस और प्रोएक्टिव तत्व होते है, जो शरीर में एनर्जी बनाते है।

5 - रोज़ खजूर खाने से हमारे शरीर मे फैट और कोलेस्ट्रॉल की कमी होती है, जिसके कारण हमारा दिल हेल्थी रहता है, और हार्ट अटैक आने के चान्सेस कम हो जाते है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें

दिन के सिर्फ 2 खजूर खाइये, सेहत पर होगा ज़बरदस्त असर

जिम्मेदारियां निभाने वाली महिलाओं को भी रखना होगा हेल्थ का ख्याल, शरीर में इस विटामिन की कमी से पड़ है हार्ट अटैक ..

घर की जिम्मेदारियों की वजह से अक्सर महिलाएं अपना ख्याल नहीं रख पाती हैं. ऐसे में उन्हें ......