बस ये 5 पौधे घर मे लगा लीजिये, डेंगू वाले मच्छरों का आना बंद हो जाएगा
concept photo


रिपोर्ट - वैभव तिवारी, लखनऊ


 मच्छरों के कारण हमारे घरों में तमाम बीमारियां होती है, जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया , ज़ीका वायरस जैसी तमाम बीमारियां होती है, जिनके कारण बीमारी का इलाज कराने में ही बहोत सारा पैसा खर्च हो जाता है, और कई मासूमों की सही इलाज न मिल पाने के कारण म्रत्यु तक हो जाती है। वैसे तो मच्छरों को भगाने के लिए कई तरह के स्प्रे आते है, और कई क्रीम, या इलेक्ट्रिक उपकरण भी बाजार में मौजूद है, लेकिन आइये आप को ऐसा सरल तरीका बताते है, जिससे मच्छरों का आप के घर आना ही नही होगा। आप को बस ये 5 पौधे लगाने है।

वो 5 पौधे जिनके कारण मच्छर आप के घर नही आएंगे।

1-  घर से मच्छरों को दूर करने का एक तरीका है "गेंदे के फूल" जिससे अंग्रेज़ी में marigold भी कहते है, ये फूल इतना असरदार होता है, क्योंकि इस पौधे में इतनी तीखी महक होती है, जिस कारण मच्छरों को सहन नही हो पाती, इसी वजह से मच्छर इससे दूर रहते है, और ये फूल साल भर खिला रहता है।

2 - घर से मच्छरों को दूर करने के लिए "लैवेंडर का पौधा" बहुत लाभकारी होता है, इस पौधे के अंदर प्रकृतिक तेल मौजूद होता है, जिस कारण मच्छर के साथ साथ कीड़े मकोड़े भी इससे दूरी बनाए रखते है।

3 - मच्छरों से बचाने के लिए एक और पौधा लाभदायक होता है, वह है "रोज़मेरी" इस पौधे का हिंदी में नाम गुलमेहँदी है, इसकी लकड़ी में मौजूद एक ऐसी गंध होती है जिससे मच्छर और मक्खी भी दूर रहती है।

4 - catmint का पौधा भी बहुत असरदार होता है मच्छरों को भगाने के लिए, ये पौधा मां के चलिए पुदीना के पौधे की जात का होता है, इसी पौधे में मौजूद डीट केमिकल ही है, जिसको मच्छर भगाने वाली क्रीम या स्प्रे में डाला जाता है।

5- तुलसी और पुदीना के पौधे की तीखी महक के कारण, मच्छर , मक्खी, कीड़े, चींटी अत्यादि इसके आस पास नही भटकते।



(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें

 बस ये 5 पौधे घर मे लगा लीजिये, डेंगू वाले मच्छरों का आना बंद हो जाएगा

जिम्मेदारियां निभाने वाली महिलाओं को भी रखना होगा हेल्थ का ख्याल, शरीर में इस विटामिन की कमी से पड़ है हार्ट अटैक ..

घर की जिम्मेदारियों की वजह से अक्सर महिलाएं अपना ख्याल नहीं रख पाती हैं. ऐसे में उन्हें ......