राजस्थान की सरकार ले कर आई है, पढ़े लिखे युवाओं के लिए रोजगार का आफर
कॉन्सेप्ट फोटो


रिपोर्ट- वैभव तिवारी, लखनऊ

राजस्थान की सरकार ने अपने पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं के लिए काफी मेहनत करती हुई नजर आ रही है, राजस्थान की सरकार ने अपने प्रदेश के युवाओं के लिए एक बेहतरीन राहत का काम कर रही है, जिसमे पढ़े लिखे युवा को 3000 रुपय महीना और पढ़ी लिखी युवती को 3500 रुपय महीना मिलेगा, हालांकि इस बात पर एक बुरी खबर भी आई है, बताया जा रहा है की बेरोज़गारी के आवेदन अभी से 9 लाख से भी ज़्यादा हो चुके है।

 बताया जा रहा है कि कई सारे लोगों ने तो आवेदन 2 साल पहले से ही दे रखा है, जिसका अभी तक उनको किसी भी प्रकार का कोई भी लाभ नही प्राप्त हुआ है, और न ही उनको बेरोज़गारी भत्ता से एक रुपय भी मिला है, ऊपर से 50 फीसदी से ज़्यादा के लोगों का बेरोजगार भत्ता बंद हुए, एक साल से भी ज़्यादा हो चुका है।

 हर साल बेरोजगारों की तादात दुगनी होती जा रही है राजस्थान में, हालांकि इस स्कीम की शुरुआत के दौरान पढ़े लिखे युवाओं को कांग्रेस की सरकार ने वादा तो किया था, और कुछ लोगों को इसका लाभ भी मिला था, लेकिन बेरोजगार इतने ज़्यादा बढ़ गए है, की ये वादे पूरे करना असंभव होता जा रहा है, राजस्थान की सरकार के लिए। हालांकि सरकार इस बात को अनदेखा करते हुए, सीधे अपने विभाग की पीठ थप थपा रही है, और उनको उनके कार्य की प्रशंसा भी कर रही है।और सरकार ने अपने खर्चों में 800 करोड़ का खर्च भी दिखाया है।


उन्होंने बेरोज़गारी भत्ता के नाम पर खर्चे है,पर वो पैसे कहाँ गए किसी को नही मालूम, और थोड़े बहोत पैसे युवाओं को मिले भी है लेकिन मात्र 1 साल तक ही, उसके बाद से तो मानिए आवेदन 9लाख से भी ज़्यादा हो गए है, और नए को मिलना तो दूर, पुराने वालो को भी अब पैसा मिलना बंद हो कर दिया गया है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें

राजस्थान की सरकार ले कर आई है, पढ़े लिखे युवाओं के लिए रोजगार का आफर

जिम्मेदारियां निभाने वाली महिलाओं को भी रखना होगा हेल्थ का ख्याल, शरीर में इस विटामिन की कमी से पड़ है हार्ट अटैक ..

घर की जिम्मेदारियों की वजह से अक्सर महिलाएं अपना ख्याल नहीं रख पाती हैं. ऐसे में उन्हें ......