कोरोना वैक्सीन के दो डोज लेने के बाद क्यों हो रहे लोग संक्रमित, जानें कारण
कॉन्सेप्ट फोटो


कोरोना वैक्सीन के दो ङोज लेने के बाद भी संक्रमित होने का कारण जानने लायक है। कोरोना वैक्सीन के पहले डोज के 28 दिन बाद दूसरा डोज लेना होता है। वैक्सीन शरीर में प्रवेश करने के तुरंत बाद ही एंटीबाॅडी बनाना शुरू कर देता है। जब हमारे शरीर में एंटीबाॅडी बन रहा होता है तो हमारी इम्युनिटी बहुत कम हो जाती है। 

जब 28 दिन बाद वैक्सीन का दूसरा डोज लेते हैं तो उस समय हमारी इम्युनिटी और भी कम हो जाती है। दूसरे डोज के 14 दिन बाद हमारे शरीर में एंटीबाॅडी पूरी तरह बन जाते हैं तो हमारी इम्युनिटी तेजी से बढ़ने लगती है। 

इस डेढ महिने के दौरान इम्युनिटी कम रहने के कारण कोरोना वायरस के हमारे शरीर में प्रवेश करने की संभावना बहुत ज्यादा रहती है। उससे कोरोना का संक्रमण हो जाता है। जिससे इस डेढ महिने के दौरान घर के   बाहर निकलना बहुत रिस्की रहता है। 
वैक्सीन के दो डोज लेने के बाद भी आप कोरोना का शिकार बन सकते है। 


डेढ महिने के बाद 100 से 200 गुना इम्युनिटी पावर हमारे शरीर में बन जाती है, उसके बाद आप सुरक्षित हो। पहले डोज से डेढ महिने तक ध्यान से एवं सुरक्षित रहने की जरूरत है।

इसलिए  मास्क जरूर पहनें जरूरी हो तो ही घर से बाहर निकलें आकर गरम पानी से स्नान करें। बच्चे और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। इस समय का अफ्रीकन स्ट्रैन पूरे परिवार को एक साथ चपेट में लेता है। परिवार की खातिर सचेत रहें और सुरक्षित रहें।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें

कोरोना वैक्सीन के दो डोज लेने के बाद क्यों हो रहे लोग संक्रमित, जानें कारण

जिम्मेदारियां निभाने वाली महिलाओं को भी रखना होगा हेल्थ का ख्याल, शरीर में इस विटामिन की कमी से पड़ है हार्ट अटैक ..

घर की जिम्मेदारियों की वजह से अक्सर महिलाएं अपना ख्याल नहीं रख पाती हैं. ऐसे में उन्हें ......