Coronavirus:कोविड-19 से बचने के लिए ऐसे बनाएं अपने फेफड़ों को मजबूत
फाइल फ़ोटो


डेल्टा वेरिएंट की तुलना ये नया वेरिएंट ज़्यादातर मामलों में हल्के लक्षणों का कारण ही बन रहा है। हालांकि, इसके बावजूद WHO और हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे हल्के में न लेने की सलाह लगातार दे रहे हैं। ओमिक्रॉन से संक्रमित होने पर आमतौर पर हल्के से तेज़ बुख़ार, सर्दी-ज़ुकाम, खांसी, गले में दर्द, बदन दर्द, सिर दर्द जैसे लक्षण महसूस होते हैं। जिनका इलाज घर पर रहकर ही हो जाता है। हालांकि, अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है, तो डॉक्टर से फौरन संपर्क करें।

सांस लेने वाले व्यायाम-

सांस फूलना और शरीर में ऑक्सीजन की कमी होना गंभीरता कोविड संक्रमण के सामान्य लक्षण हैं, क्योंकि कोविड-19 फेफड़ों पर हमला करना शुरू कर देता है।

यही वजह है कि कोविड के मरीज़ों को आसान सी गहरी सांस लेने वाली एक्सरसाइज़ करने की सलाह दी जाती है। इससे न सिर्फ आपको सांस लेने में आसानी होगी बल्कि सीने और फेफड़ों में रक्त प्रवाह बेहतर होगा। गहरी सांस लेने से फेफड़ों और सीने की मांसपेशियों की एक्सरसाइज़ हो जाती है। इसके अलावा आप रेस्पीरोमीटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

खाने में शामिल करें ये चीज़ें-

एक अच्छा विटामिन और खनिज युक्त आहार प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है और कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और आपको आसानी से सांस लेने में भी मदद करते हैं। इस तरह आप आसानी से घर पर ही अपने फेफड़ों को हेल्दी बना सकेंगे। प्रोसेस्ड और रिफाइन्ड फूड से दूर रहें और मौसमी सब्ज़ियां जैसे- चुकंदर, ग्रीन-टी, ब्लूबैरीज़ टमाटर, नट्स और बीज का सेवन करें जिससे आपके फेफड़ों की सेहत में सुधार आएगा। गुड़, सिटरस फूड भी डाइट में शामिल करें।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें