क्या आप जानते धनिया से होने वाले फायदे के बारे में, इन 5 बीमारियों से रहेंगे दूर
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : सब्जी में हरी धनिया का रोल क्या होता है ? ये बनाने वाला ही ज्यादा समझ सकता है? कहा-ये भी जाता है कि सब्जी में अगर हरा धनिया नहीं पड़ती है तो वह सब्जी अधूरी मानी जाती है. धनिया के बारे में कहा जाता है की सब्जी में पड़ने के बाद इसका स्वाद खास हो जाता है.


हरा धनिया खाने के 5 फायदे
हरी धनिया के कुछ फायदे है जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. धनिया में  विटामिन ए, बी, सी, के, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम , सोडियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व हमारे शरीर को फिट रखने के साथ ही हमारे इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूती प्रदान करते हैं.

आइए जानते हैं धनिया से होने वाले ऐसे ही 5 फायदों के बारे में...

1. लिवर की बीमारी में फायदेमंद

हरी धनिया लीवर के लिए काफी फायदेमंद है. धनिया के पत्तों में पर्याप्त मात्रा में एल्कलॉइड और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं. ये तत्व पित्त विकार और पीलिया जैसी लिवर की बीमारियों ठीक करने में मदद करते हैं.

2. पाचन और आंत के स्वास्थ्य को ठीक रखे

धनिया के सेवन से पाचन तंत्र में गड़बड़ी और आंत की बीमारी में राहत मिलती है. इससे आपका पेट फिट और भूख अच्छी तरह लगती है.

3. बढ़ती है बॉडी की इम्यूनिटी पावर

धनिया के अंदर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल से होने वाले सेल्यूलर डैमेज को रोकते हैं. धनिया के नियमित सेवन से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है.

4. दिल की बीमारी से होता है बचाव

धनिया का सेवन करने से गैर-जरूरी एक्सट्रा सोडियम पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाता है. जिससे शरीर अंदर से फिट और स्वस्थ रहता है. धनिया के सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

5. ब्लड शुगर लेवल कम करे

भोजन में धनिया के इस्तेमाल से ऐसे एंजाइम एक्टिव हो जाते हैं, जो बॉडी में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहयोग देते हैं. धनिया के सेवन से शरीर में डायबिटीज कंट्रोल में रहता है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें